IRCTC: रेलवे ने 221 ट्रेनों को किया रद्द, 89 के रूट में किया बदलाव

देशभर में रेलवे (Indian Railway) के अलग-अगल जोन में इन दिनों मरम्मत का काम चल रहा है. जिसके कारण ट्रेनों (Train) को रद्द किया जा रहा है.

News18Hindi
Updated: August 10, 2019, 1:04 PM IST
IRCTC: रेलवे ने 221 ट्रेनों को किया रद्द, 89 के रूट में किया बदलाव
IRCTC : रेलवे ने 221 ट्रेनों को किया रद्द, 89 के रूट में किया बदलाव
News18Hindi
Updated: August 10, 2019, 1:04 PM IST
रेलवे (Indian Railway) ने आज अलग-अलग रूट पर चलने वाली अपनी 221 ट्रेनों (Train) को रद्द कर दिया है. रेलवे के इस आदेश से साफ हो गया है कि ये सभी ट्रेनें आज अपने रूट पर नहीं दौड़ेंगी. रेलवे ने इन ट्रेनों के साथ ही 89 ट्रेनों के रूट में भी बदलाव किया है. ऐसे में अगर आप भी आज कही जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एक बार अपनी ट्रेन से जुड़ी जानकारी जरूर चेक कर लें.

भारतीय रेलवे पूरे देश में रोज लगभग 12,600 ट्रेनों का परिचालन करता है, इसमें रोज लगभग 2.3 करोड़ लोग यात्रा करते हैं. भारतीय रेलवे की ओर से देश के विभिन्न हिस्सों में समय-समय पर पटरियों और अन्य मरम्मत कार्यों के लिए कई बार ट्रैफिक ब्लॉक लिए जाते हैं. इसके चलते ट्रेनों के बेहतर परिचालन के लिए इन्हें कुछ समय के लिए रद्द करना पड़ता है.

RAILWAY
ट्रेनों की लिस्ट


रेलवे ने कुछ मेल और एक्सप्रेस रेलगाड़ियों के साथ ही कुछ स्पेशल रेलगाड़ियों को भी रद्द करने का फैसला लिया है. इसी के साथ बड़ी संख्या में पैसेंजर ट्रेनों को भी रद्द किया गया है. रेलवे ने जिन ट्रेनों के रूट में बदलाव किए हैं, उनके बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है, क्योंकि सफर के दौरान अगर आपको कहीं उतरना है और ट्रेन का रूट बदल चुका है, तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

RAILWAY
ट्रेनों की लिस्ट


TRAINN
मेंटनेंस के काम के कारण ट्रेनों के रूट बदले गए हैं.


बताया जा रहा है कि देशभर में रेलवे के अलग-अगल जोन में इन दिनों मरम्मत का काम चल रहा है. ऐसे में रेलवे ने कई जगह पर ट्रैफिक ब्लॉक लिए हैं. ट्रेनों को बेहतरीन तरीके से चलाने के लिए कई ट्रेनों को रद्द किया गया है जबकि कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है.
Loading...

RAILWAY
ट्रेनों की लिस्ट


भारतीय रेल ने जिन ट्रेनों को रद्द किया है उसकी लिस्ट रेलवे की वेबसाइट नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टर पर भी जारी की गई है. स्ट्रेशनों पर भी ट्रेनें रद्द किए जाने के संबंध में जानकारी दी जा रही है. यात्री रेलवे की हेल्पलाइन 139 सेवा पर SMS करके भी ट्रेनों की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 10, 2019, 12:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...