Assembly Banner 2021

Ministry of Railways – IRCTC होली की छुट्टियों में वैष्‍णो देवी और अयोध्‍या जैसे धार्मिक स्‍थलों के लिए चलाएगा स्‍पेशल ट्रेन, जानें शिड्यूल

Ministry of Railways होली के बाद स्‍पेशल पैकेज टूर के लिए ट्रेन चलाएगा

Ministry of Railways होली के बाद स्‍पेशल पैकेज टूर के लिए ट्रेन चलाएगा

रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railways) होली की छुट्टियों के लिए स्‍पेशल पैकेज लेकर आया है. इसके तहत लोगों को माता वैष्‍णो देवी और अयोध्‍या जैसे धार्मिक स्‍थलों के दर्शन और गोवा, जयपुर जैसे पर्यटक स्‍थल घुमाने के लिए स्‍पेशल ट्रेन चलाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 8, 2021, 11:28 AM IST
  • Share this:
नई  दिल्‍ली. अगर आप होली (Holy) की छुट्टियों में कहीं घूमने का प्‍लान बना रहे हैं लेकिन डिसाइड नहीं कर पा रहें हैं कि कहां जाएं तो आपके के लिए रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railways) स्‍पेशल पैकेज लेकर आया है. इसके तहत लोगों को माता वैष्‍णो देवी और अयोध्‍या जैसे धार्मिक स्‍थलों के दर्शन समेत गोवा, जयपुर जैसे पर्यटक स्‍थल घुमाने के लिए स्‍पेशल ट्रेन चलाएगा. इन स्‍पेशल ट्रेनों का ठहराव छोटे-छोटे स्‍टेशनों पर होगा, जिससे लोगों को ट्रेन पकड़ने के लिए बड़े स्‍टेशनों की ओर न जाना पड़े, अपने शहर के आसपास से ट्रेन पकड़ सकें.  ये ट्रेनें 31 मार्च को अलग’-अलग  शहरों से चलेंगी.

होली के दौरान कई क्षेत्रों में 7 से 10 दिन तक व्‍यापार बंद रहता है, इन क्षेत्रों के लोग इस बीच बाहर घूमने का प्‍लान बनाते हैं. रेलवे मंत्रालय का पीएसयू आईआरसीटीसी (IRCTC) ऐसे लोगों के लिए स्‍पेशल पैकेज लांच किए हैं, जिसके तहत लोग बुकिंग कराकर तमाम जगह  घूम सकते हैं. पैकेज के तहत चलने वाली ट्रेनों की 13 दिन की यात्रा होगी. बुकिंग में ट्रेन का किराया, अलग अलग शहरों में ठहरने के लिए  होटल की सुविधा, लोकल ट्रांसपोर्ट, ब्रेकफास्‍ट, लंच, शाम  को चाय और डिनर शमिल होगा.

पांचों ट्रेनें अलग -अलग शहर से चलेंगी. इसमें एक उत्‍तर  प्रदेश के गोरखपुर, दूसरी बिहार के मुंगेर, तीसरी और चौथी महाराष्‍ट्र के कोल्‍हापुर और इतवारी और पांचवीं ट्रेन तमलिनाडु के मदुरै से चलेगी. ये ट्रेनें पर्यटन मंत्रालय के भारत दर्शन के तहत चलाई जाएंगी. इस यात्रा में सफर करने वाले पैसेंजरों को राज्‍यों की गाइड लाइनफालो करनी होगी. मसनल वैष्‍णो देवी दर्शन के लिए में कोविड टेस्‍ट अनिवार्य होगा. आईआरसीटीसी ने एलटीसी की सुविधा भी उपलब्‍ध करा रखी है, जिससे लोग आफिस से मिलने वाले एलटीसी से सफर कर सकें. इन स्‍पेशल पैकेज के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर बुकिंग शुरू हो गई है.



ये पर्यटक स्‍थल होंगे प्रमुख रूप से शामिल
गोवा, आगरा,चंडीगढ़, अमृतसर,जयपुर, वाराणसी, प्रयागराज, वैष्‍णो  देवी,
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज