लाइव टीवी

क्या कोरोना वायरस का पड़ रहा है सेक्स लाइफ पर असर? जानें एक्सपर्ट की राय

News18Hindi
Updated: March 23, 2020, 8:56 AM IST
क्या कोरोना वायरस का पड़ रहा है सेक्स लाइफ पर असर? जानें एक्सपर्ट की राय
कोरोना वायरस का यौन संबंधों पर असर

क्या कोरोना वायरस (Coronavirus) से यौन संबंधों पर भी असर पड़ने वाला है? कुछ वैज्ञानिकों ने लोगों के मन में उठ रहे इस तरह के सवालों का दिया जवाब...

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2020, 8:56 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनियाभर में पैर पसार चुका कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण लोगों के निजी जीवन पर भी अटैक कर रहा है. इससे बचने के लिए कई डॉक्टरों की राय है कि सोशल डिस्टेंसिंग और सेल्फ़ आइसोलेशन पर सबसे अधिक ध्यान दें, लेकिन ऐसे में सवाल यह उठाता है कि फिर सेक्स लाइफ का क्या होगा? मेंटली डिप्रेशन में जा रहे लोगों का कहना है कि क्या कोरोना वायरस से यौन संबंधों पर भी असर पड़ने वाला है. कुछ वैज्ञानिकों ने लोगों के मन में उठ रहे सवालों का जवाब देते हुए कही ये सब बातें.

वैज्ञानिकों ने दी यह सलाह
यूनिवर्सिटी ऑफ़ ईस्ट एंगलिया में मेडिसीन विभाग के एक्सपर्ट प्रोफ़ेसर पॉल हंटर ने कहा कि ये एक सांस से फ़ैलाने वाला संक्रमण है, जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. अगर आपको या आपके पार्टनर को कोरोना नहीं है तो आप लोग अपनी सेक्स पहले की तरह ही जी सकते हैं, लेकिन अगर दोनों में से किसी की तबीयत खराब है तो ख़ास एहतियात बरतने की जरूरत है. यदि किसी व्यक्ति में सर्दी, खांसी या सांस लेने में दिक्कत हो रही हो तो उसे सेल्फ़ आइसोलेशन की जरूरत है. उन्होंने कहा कि अभी इसका कोई प्रमाण नहीं कि मिला है की यह संक्रमण यौन संबंधों से भी फैलता है.

न्यूयॉर्क ने की यौन संबंधों को लेकर गाइडलाइंस जारी



न्यूयॉर्क के पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने यौन संबंधों को लेकर कहा कि जितना हो सके लोगों से दूरी बनाकर रखें. उन्होंने इसे लेकर एक गाइडलाइन भी जारी की है. उन्होंने कहा कि यदि आप किसी को किस करते हैं तो यह एक दूसरे में आसानी ट्रांसफर हो जाएगा. इसलिए अपने पार्टनर के अलावा किसी और से भी यौन संबंध बनाने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें : ये नया टेस्ट सिर्फ 45 मिनट में बता देगा, आपको कोरोना संक्रमण है या नहीं

दुनिया भर में 13,000 से ज्यादा लोगों की मौत
दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. पूरी दुनिया में कोरोना के मामले बढ़कर 30, 8000 से ज्यादा हो गए हैं जबकि करीब 15,000 लोगों की मौत हो चुकी है. इस महामारी के कारण दुनिया के करीब 35 देशों ने बंद (लॉकडाउन) किया है, जिससे जनजीवन, यात्रा और कारोबार प्रभावित हुए है. वहीं सरकारें सीमाएं बंद करने को लेकर जद्दोजहद कर रही हैं और वायरस की वजह से आर्थिक मंदी से बचने के लिए आपातकालीन उपायों में अरब डॉलर लगा रही हैं. दुनिया में तीन लाख से ज्यादा लोगों के संक्रमित में होने की पुष्टि हुई है.

ये भी पढ़ें : कोरोना वायरस: इटली में 651 और लोगों की मौत, अब तक 5500 की जानें गईं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 8:43 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर