• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • बड़ा खतरा: सोशल मीडिया से भारत में पैर पसार रहा IS, NIA ने बताया कैसे फंस रहे युवा

बड़ा खतरा: सोशल मीडिया से भारत में पैर पसार रहा IS, NIA ने बताया कैसे फंस रहे युवा

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने खूंखार आतंकी संगठन की गतिविधियों को लेकर आगाह किया है. (फाइल फोटो)

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने खूंखार आतंकी संगठन की गतिविधियों को लेकर आगाह किया है. (फाइल फोटो)

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने अपने स्टेटमेंट में कहा है कि आतंकी संगठन फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम के जरिए भोलेभाले युवाओं को फंसाने की चाल चल रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (Islamic State) को लेकर चौंकाने वाला बयान दिया है. एजेंसी ने जानकारी दी है कि इस्लामिक स्टेट ऑनलाइन प्रोपेगेंडा के जरिए भारत में अपने पांव पसारने की कोशिश कर रहा है. एजेंसी ने अपने स्टेटमेंट में कहा है कि आतंकी संगठन फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम के जरिए भोलेभाले युवाओं को फंसाने की चाल चल रहा है.

    एजेंसी के मुताबिक एक बार जब कोई व्यक्ति इस्लामिक स्टेट की विचारधारा में दिलचस्पी दिखा देता है फिर उसके बाद आतंकी संगठन का खेल शुरू होता है. उस व्यक्ति को विदेशों में ऑनलाइन हैंडलर्स के जरिए लालच देने की कोशिश की जाती है. फिर इन भोलेभाले युवाओं से डिजिटल कंटेंट अपलोड करवाया जाता है. यानी इस्लामिक स्टेट की विचारधारा का ट्रांसलेशन उस व्यक्ति की स्थानीय भाषा में करवाया जाता है और फिर इसे सोशल मीडिया पर प्रसारित-प्रचारित किया जाता है. इस विचारधारा में विस्फोटक बनाने से लेकर टेरर फंडिंग तक की जानकारी मौजूद होती है.

    एजेंसी ने नंबर जारी कर रहा- हमें तुरंत बताएं
    एजेंसी ने एक नंबर जारी कर लोगों से अपील की है कि अगर उन्हें अगर इस तरह की कोई एक्टिविटी दिखती है तो तुरंत सूचित करें. ये नंबर है-011 2438800. एजेंसी ने जानकारी दी है कि उसने अब तक इस्लामिक स्टेट से जुड़े 37 मामलों की जांच की है जिनमें सबसे नया मामला जून 2021 का है. इन मामलों में कुल 168 लोगों की गिरफ्तारी हुई. 31 केस में चार्जशीट फाइल की जा चुकी है. 27 आरोपियों पर दोष सिद्ध भी हो चुके हैं.

    तालिबान का शासन आने के बाद बढ़े हुए हैं इस्लामिक आतंकी संगठनों के हौसले
    बता दें कि अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता आने के बाद लगातार एक्सपर्ट्स कह रहे हैं कि क्षेत्र में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा मिल सकता है. वैसे तो तालिबान और इस्लामिक स्टेट एक दूसरे के दुश्मन हैं लेकिन तालिबानी जीत से सभी इस्लामिक आतंकी संगठनों के हौसले बढ़ सकते हैं. पड़ोसी होने के नाते भारत पर भी बड़ा खतरा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज