अपना शहर चुनें

States

इजरायल दूतावास का धमाका गंभीर श्रेणी का था, ईरानी एंजेंसियों की संलिप्तता शामिल: सूत्र

इजरायली दूतावास के बाहर  ब्‍लास्‍ट उस वक्‍त किया गया था जब शुक्रवार को बीटिंग रिट्रीट का अयोजन हो रहा था.
इजरायली दूतावास के बाहर ब्‍लास्‍ट उस वक्‍त किया गया था जब शुक्रवार को बीटिंग रिट्रीट का अयोजन हो रहा था.

Israel Embassy Blast: दिल्ली के लुटियंस इलाके में इजरायली दूतावास के बाहर शुक्रवार शाम विस्फोट हुआ था. इस हमले में मिले साक्ष्य ईरानी एजेंसियों की संभावित संलिप्तता की ओर इशारा करते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 31, 2021, 11:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली के लुटियंस इलाके में औरंगजेब रोड पर स्थित इजरायली दूतावास (Israel Embassy Explosion)  के बाहर शुक्रवार को हुआ विस्फोट गंभीर श्रेणी का था. शीर्ष खुफिया सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने सीएनएन न्यूज 18 को बतया कि उपलब्ध साक्ष्य इस घटना में ईरानी एजेंसियों की संभावित संलिप्तता की ओर इशारा करते है, हालांकि उनका कहना है कि इसकी अभी कोई पुष्टि नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि इस घटना में आतंकी समूह आईएसआईएस (ISIS) के किसी संबंध को खुफिया एजेंसियां गंभीरता से नहीं ले रही हैं.

सूत्रों ने कहा कि इजरायल दूतावास से जुड़े तीन लोगों को पूछताछ के बाद भेज दिया गया. इन तीनों में एक अफगान नागरिक, दूसरा उत्तर प्रदेश का एक शख्स और एक टैक्सी चालक शामिल थे. ये लोग दूतावास के कैमरे से मिले सीसीटीवी फुटेज में दिखाई दिए थे. उन्होंने कहा है कि इसका पेरिस से कोई संबंध नहीं मिला है. कार ट्रैकर को गलत तरीके से फेंक दिया गया और कार गलत तरीके से पेरिस में दूतावास के सामने खड़ी की गई. सूत्रों ने कहा कि इस घटना के संबंध में अंतिम रिपोर्ट आज रात को जारी की जा सकती है.

ये भी पढ़ें- अगले साल आएगा तेजस मार्क-2, 2023 में होगा रफ्तार का परीक्षण



बीटिंग रीट्रिट कार्यक्रम के दौरान हुआ था धमाका
बता दें इजरायली दूतावास के बाहर शुक्रवार की शाम मामूली आईईडी विस्फोट हुआ था. हालांकि धमाके में कोई हताहत नहीं हुआ. पुलिस ने यह जानकारी दी. दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त जनसंपर्क अधिकारी अनिल मित्तल ने कहा कि अति-सुरक्षित इलाके में हुए धमाके में कुछ कारें क्षतिग्रस्त हुई हैं और प्रारंभिक जांच में प्रतीत हुआ है कि किसी ने सनसनी पैदा करने के लिये यह शरारत की.

धमाका उस समय समय हुआ जब वहां से कुछ दूर किलोमीटर दूर गणतंत्र दिवस समारोहों के सपमान के तौर पर होने वाला 'बीटिंग रीट्रिट' कार्यक्रम चल रहा था, जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वैकेंया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मौजूद थे.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने घटना को लेकर इजरायल के विदेश मंत्री गाबी अश्केनाज से फोन पर बात कर उन्हें इजरायल के राजयनिकों और उसके मिशनों की पूरी सुरक्षा का आश्वासन दिया. दिल्ली पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव ने घटनास्थल का दौरा कर हालात का जायजा लिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज