Union Budget 2018-19 Union Budget 2018-19
LIVE NOW

LIVE: PM मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर नेतन्‍याहू से मिले, तीन मूर्ति चौक से जुड़ा हाइफा

Hindi.news18.com | January 14, 2018, 6:27 PM IST
facebook Twitter google Linkedin
Last Updated 2 days ago
auto-refresh
भारत की अपनी पहली यात्रा पर दिल्ली पहुंचे इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का पीएम मोदी ने बेहद गर्मजोशी से स्वागत किया. इजरायली पीएम के स्वागत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रोटोकॉल तोड़ते हुए दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे और वहां गले लगाकर उनका स्वागत किया. इससे पहले पिछले साल जुलाई में पीएम मोदी जब इजरायल गए थे, तब नेतन्याहू ने खुद एयरपोर्ट पहुंचकर बेहद गर्मजोशी से उनका स्वागत किया था.

नेतन्याहू छह दिनों की अपनी इस भारत यात्रा के दौरान दिल्ली, आगरा, अहमदाबाद और मुंबई जाएंगे. इस दौरान दोनों देशों के बीच कृषि, रक्षा और आंतरिक सुरक्षा से जुड़े कई अहम करार होने की संभावना है.
6:14 pm (IST)

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज से मुलाकात की.


5:02 pm (IST)

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने ट्वीट कर अपने स्‍वागत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया. उन्‍होंने लिखा, 'भारत के प्रधानमंत्री और मेरे अच्‍छे दोस्‍त नरेंद्र मोदी का शुक्रिया. उन्‍होंने भारत आने पर एयरपोर्ट पर मेरा निजी स्‍वागत कर चकित कर दिया. दोनों मिलकर हमारे देशों के रिश्‍तों को नई ऊंचाइंयों पर ले जाएंगे.'


3:27 pm (IST)

इस साल भारत-इजरायल कूटनीतिक संबंधों के 25 साल पूरे हो रहे हैं.

3:27 pm (IST)

'तीन मूर्ति हाइफा चौक' को भारत-इज़राइल रिश्ते को समर्पित किया गया है.

3:26 pm (IST)

अब तीन मूर्ति चौक 'तीन मूर्ति हाइफा चौक' के नाम से जाना जाएगा. 


3:22 pm (IST)


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर भी नेतन्याहू के साथ तस्वीर साझा करते हुए लिखा, 'मेरे दोस्त नेतन्याहू, भारत में आपका स्वागत है. आपकी भारत यात्रा ऐतिहासिक और खास है. यह दोनों देशों की दोस्ती को और मजबूत करेगी.


3:15 pm (IST)

तीन मूर्ति स्मारक के विजिटर्स बुक में पीएम मोदी ने लिखा-'तीन मूर्ति चौक का नाम हाइफा चौक करना एक ऐतिहासिक घटना है, जो इज़राइल के पीएम की उपस्थिति में हुई है. हम बहादुर जवानों के प्रति अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. भारत के स्वार्थरहित बलिदान की भावना को सलाम करते हैं.'

 

3:13 pm (IST)

तीन मूर्ति स्मारक के विजिटर्स बुक में पीएम मोदी ने लिखा-'पहले और दूसरे विश्व युद्ध के इतिहास की किताब का एक पन्ना 100 साल पहले लिखा गया था. जब हाइफा युद्ध में भारतीय जवानों ने बलिदान दिया था. तीन मूर्ति स्मारक ने उन भारतीय जवानों के बलिदान को संजोया है.'

3:09 pm (IST)


तीन मूर्ति स्मारक के विजिटर्स बुक में पीएम मोदी ने लिखा- 'यह प्रथम विश्व युद्ध के खत्म होने की 100वीं वर्षगांठ है. दोनों विश्व युद्ध के इतिहास की किताब में ऐसे कई सुनहरे पन्ने हैं, जिनमें भारत के बहादुरों के त्याग की कहानियां लिखी हैं.'


2:56 pm (IST)


पिछले साल जुलाई में पीएम मोदी इज़रायल दौरे पर गए थे. तब नेतन्याहू ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया था. नेतन्याहू ने मोदी को एक जीप में बैठकर भूमध्य सागर के तट की सैर कराई थी. इस दौरान पीएम मोदी ने इस जीप से खारे पानी को पीने लायक बनाने का नमूना भी देखा था.

2:52 pm (IST)
 17 जनवरी को वह पीएम मोदी के साथ अहमदाबाद आएंगे. 18 जनवरी को नेतन्याहू भारतीय कारोबारियों के साथ मुलाकात करेंगे.

2:51 pm (IST)

16 जनवरी को ही नेतन्याहू राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे. इसी दिन उनका विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात का कार्यक्रम है.

2:46 pm (IST)
16 जनवरी को नेतान्याहू अपनी पत्नी के साथ ताजमहल देखने आगरा जाएंगे.

2:45 pm (IST)

इज़राइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के साथ उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू भी भारत दौरे पर आई हैं.

2:43 pm (IST)
15 जनवरी को हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी और इजरायली पीएम के बीच द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत होगी.

2:41 pm (IST)
17 जनवरी को अहमदाबाद में पीएम मोदी और इज़रायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू का रोड शो होगा.

2:39 pm (IST)

तीन मूर्ति चौक का नाम तीन मूर्ति हाइफा चौक किया गया.


2:36 pm (IST)

तीन मूर्ति के विजिटर्स बुक पर साइन करते इज़राइल के पीएम.

 


2:33 pm (IST)
 इज़रायल पीएम का दिल्ली, मुंबई, आगरा के अलावा अहमदाबाद में मुख्य कार्यक्रम है.
2:30 pm (IST)

इजरायल की सरकार आज तक हाइफा, यरुशलम, रमल्लाह और ख्यात के समुद्री तटों पर बनी 900 भारतीय सैनिकों की समाधियों की अच्छी तरह देखरेख करती है. इजरायल के बच्चों को इतिहास की पाठ्य-पुस्तकों में भारतीय सैनिकों के शौर्य और पराक्रम की कहानियां पढ़ाई जाती हैं.

2:29 pm (IST)


तीन मूर्ति स्मारक के विजिटर्स बुक में साइन करते पीएम मोदी.


2:25 pm (IST)

 

भवन एक चौराहे से लगा हुआ है, इस चौराहे के बीच में गोल चक्कर के बीचों बीच एक स्तंभ के किनारे तीन दिशाओं में मुंह किए हुए तीन सैनिकों की मूर्तियां लगी हुई हैं. जो रणबांका राठौड़ों की बहादुरी को यादगार बनाने के लिए बनाई गई. इसी स्मारक को तीन मूर्ति स्मारक चौक के नाम से जाना जाता है. आज इसका नाम 'तीन मूर्ति हाइफा चौक' रखा जाएगा. उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC) पहले ही तीन मूर्ति चौक का नाम बदलने की परमिशन दे चुकी है.

2:24 pm (IST)

इस लड़ाई में जोधपुर की सेना के करीब 900 सैनिक वीरगति को प्राप्त हुए. आखिर में राठौड़ों को विजय मिली और उन्होंने हाइफा पर कब्जा कर लिया. राठौड़ों की इस बहादुरी के प्रभावित होकर भारत में ब्रिटिश सेना के कमांडर-इन-चीफ ने फ्लैग-स्टाफ हाउस के नाम से अपने लिए एक रिहायसी भवन का निर्माण करवाया.

2:23 pm (IST)


तीन मूर्ति चौक का इज़राइल के साथ ऐतिहासिक संबंध है. तीन मूर्ति स्मारक की तीनों मूर्तियां तांबे की बनी हैं, जो हैदराबाद, जोधपुर और मैसूर लेंसर्स को रि-प्रेजेंट करती हैं. ये तीनों 15 इम्पिरियल सर्विस कैवलरी ब्रिगेड का हिस्सा रह चुके हैं. इज़राइल के हाइफा शहर में 23 सितंबर 1918 को जंग लड़ी गई. इस लड़ाई में राजपूताने की सेना का नेतृत्व जोधपुर रियासत के सेनापति दलपत सिंह ने किया था.

2:23 pm (IST)

आज तीन मूर्ति चौक का नाम भी बदला जाएगा. तीन मूर्ति चौक अब इज़राइल के शहर 'हाइफा' के नाम पर 'तीन मूर्ति हाइफा चौक' के नाम से जाना जाएगा.

2:22 pm (IST)
पीएम मोदी और इज़राइल के पीएम एयरपोर्ट से सीधे तीन मूर्ति चौक पहुंचे. वहां दोनों नेताओं ने भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि दी.


2:21 pm (IST)


इस यात्रा के दौरान भारत और इज़राइल के बीच रक्षा, कृषि, जल संरक्षण, विज्ञान व प्रौद्योगिकी और आंतरिक सुरक्षा समेत तमाम अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विस्तार से चर्चा होगी. 

2:18 pm (IST)

पीएम मोदी ने गले लगाकर इज़राइल के पीएम का स्वागत किया.


2:15 pm (IST)

किसी इजरायली प्रधानमंत्री की यह 15 साल बाद हो रही भारत यात्रा है. इससे पहले 2003 में इजरायल के तत्कालीन प्रधानमंत्री ऐरियल शेरॉन भारत आए थे. ऐसे में यह यात्रा दोनों देशों के रिश्तों के लिए काफी अहम मानी जा रही है.

2:14 pm (IST)

नेतन्याहू की इस यात्रा के दौरान उनके साथ 130 कारोबारियों का एक प्रतिनिधिमंडल भी भारत आ रहा है. इस दौरान इजरायली टैंक रोधी मिसाइलों के लिए करीब 500 मिलियन डॉलर की करोड़ों डॉलर के एक सौदे पर दस्तखत होने की भी उम्मीद है.

2:14 pm (IST)
2:13 pm (IST)

नेतन्याहू छह दिनों की अपनी इस भारत यात्रा के दौरान दिल्ली, आगरा, अहमदाबाद और मुंबई जाएंगे. इस दौरान दोनों देशों के बीच कृषि, रक्षा और आंतरिक सुरक्षा से जुड़े कई अहम करार होने की संभावना है.

2:13 pm (IST)

भारत की अपनी पहली यात्रा पर दिल्ली पहुंचे इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का पीएम मोदी ने बेहद गर्मजोशी से स्वागत किया. इजरायली पीएम के स्वागत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रोटोकॉल तोड़ते हुए दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे और वहां गले लगाकर उनका स्वागत किया. इससे पहले पिछले साल जुलाई में पीएम मोदी जब इजरायल गए थे, तब नेतन्याहू ने खुद एयरपोर्ट पहुंचकर बेहद गर्मजोशी से उनका स्वागत किया था.

LOAD MORE