अपना शहर चुनें

States

इजरायल दूतावास धमाका: 200 CCTV फुटेज खंगालने के बाद पुलिस को एक शख्स पर शक, जानें अब तक कहां पहुंची जांच

NSG के जवानों ने इजरायली दूतावास के पास एक विस्फोट स्थल का निरीक्षण किया (AP Photo/Dinesh Joshi)
NSG के जवानों ने इजरायली दूतावास के पास एक विस्फोट स्थल का निरीक्षण किया (AP Photo/Dinesh Joshi)

इजरायली दूतावास का पता लिखा एक लिफाफा और कागज का एक पर्चा विस्फोट स्थल के पास मिला था. एक मामला दर्ज कर लिया गया है और दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा मामले की जांच कर रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2021, 6:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित इजरायली दूतावास (Israel Embassy blast) के पास हल्के IED ब्लास्ट के कुछ दिनों बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को फुटेज मिली है, जिसमें एक व्यक्ति को जैकेट पहने हुए और विस्फोट से 10 मिनट पहले फुटपाथ पर एक बैग के साथ देखा गया है. अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली पुलिस की एंटी टेरर ब्रांच द्वारा 200 से अधिक सीसीटीवी क्लिप को स्कैन करने के बाद मिली एकमात्र संदिग्ध चीज है.

द इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से बताया कि उन्होंने 150 से अधिक सीसीटीवी से फुटेज स्कैन किए, जिसमें दूतावास के एक गेट पर दो सुरक्षा कैमरे लगाए गए थे और इमारत के सामने थे. रिपोर्ट के अनुसार 'दूतावास के कैमरे की फुटेज में लगभग 35 साल की उम्र का एक शख्स दिख रहा है, जो फुटपाथ पर जैकेट और मास्क पहने हुए चल रहा है. एक सूत्र ने कहा कि इमारत के सामने का फुटेज केवल इसके एंट्री गेट को कवर करता है. नई दिल्ली रेंज की टीमें आसपास के क्षेत्र में अधिक सीसीटीवी से फुटेज एकत्र कर रही हैं और संदिग्ध शख्स के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रही हैं.





NIA को सौंपी गई जांच
इस बीच सरकार ने मामले में जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को सौंप दी है. 29 जनवरी को एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर शाम करीब 5 बजे धमाका हुआ, जिसमें कुछ वाहन क्षतिग्रस्त हो गए.  बता दें  दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास हुए विस्फोट के बाद धमाके के लिए इस्तेमाल किए गए विस्फोटकों की दो बार जांच की गई. सूत्रों ने कहा कि जांच में सामने आया कि डिवाइस में हाई ग्रेड मिलिट्री एक्स्प्लोसिव PETN (pentaerythritol tetranitrate) पाई गई.

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा 'मामला एनआईए को दे दिया गया है जो मामले में दिल्ली पुलिस की एफआईआर को फिर से दर्ज करेगा. गंभीर मामला है और इसमें कई देशों से संबंधों की आशंका है. एनआईए का क्षेत्राधिकार अंतरराष्ट्रीय है इसलिए उसे यह मामला दिया गया है.'

PM मोदी ने की नेतन्याहू से बात
इससे पहले  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू से बात की और इस आतंकवादी घटना की कड़ी निंदा की. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत दोषियों को पकड़ने के लिए अपना पूरा जोर लगा देगा.

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि दोनों नेताओं ने विस्फोट मामले में जांच कर रही भारतीय और इजरायली सुरक्षा एजेंसियों के बीच समन्वय को लेकर संतोष व्यक्त किया. इजरायली विदेश मंत्रालय ने कहा कि दिल्ली में उसके सभी राजनयिक और दूतावास कर्मी सुरक्षित हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज