दिल्ली एंबेसी के पास IED धमाके को आतंकी घटना की तरह देख रहा है इजरायल

दिल्ली स्थित इजरायली दूतावास के करीब बम धमाका. (एएनआई)

दिल्ली स्थित इजरायली दूतावास के करीब बम धमाका. (एएनआई)

विदेश मंत्रालय ने कहा- भारतीय अधिकारी घटना की जांच कर रहे हैं और वे इजरायली अधिकारियों के संपर्क में हैं.’ मंत्रालय ने कहा कि स्थिति के बारे में विदेश मंत्रालय को लगातार जानकारी दी जा रही है और उसे सभी आवश्यक एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2021, 10:24 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के अब्दुल कलाम रोड स्थित इजरायली दूतावास के नजदीक शुक्रवार शाम हुए बम धमाके को इजरायल आतंकी घटना की तरह देख रहा है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने एक इजराइली अधिकारी के हवाले से यह जानकारी दी है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक लुटियंस इलाके में इजरायली दूतावास के बाहर शुक्रवार की शाम मामूली आईईडी विस्फोट हुआ है. घटना में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है.



एक अधिकारी ने कहा कि धमाके में कुछ कारें क्षतिग्रस्त हो गई हैं. एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर स्थित दूतावास में दमकल की तीन गाड़ियां भेजी गई हैं. दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त जनसंपर्क अधिकारी अनिल मित्तल ने कहा, ''बहुत ही कम क्षमता का आईईडी विस्फोट हुआ है... घटना में न तो कोई व्यक्ति के हताहत हुआ है और नजदीक में खड़े तीन वाहनों के शीशों को छोड़कर किसी संपत्ति को भी नुकसान नहीं हुआ.'' उन्होंने कहा प्रारंभिक जांच के बाद ऐसा प्रतीत होता है कि किसी ने सनसनी पैदा करने के लिए यह शरारत की है. अग्निशम विभाग को शाम 5 बजकर 11 मिनट पर घटना की सूचना मिली थी. घटनास्थल से कुछ ही किलोमीटर दूर 'बीटिंग रिट्रीट' कार्यक्रम चल रहा था.



सभी राजनयिक, कर्मचारी सुरक्षित : इजरायल के विदेश मंत्रालय ने कहा

दूसरी ओर, इजरायल के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि नई दिल्ली में दूतावास के बाहर विस्फोट के बाद इसके सभी राजनयिक और दूतावास के कर्मचारी ‘‘सुरक्षित एवं सकुशल’’ हैं. विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा, ‘‘नई दिल्ली में इजरायली दूतावास के बाहर कुछ देर पहले एक विस्फोट हुआ. किसी के हताहत होने की खबर नहीं है और भवन को कोई नुकसान नहीं हुआ है. इजरायल के सभी राजनयिक और दूतावास के कर्मचारी सुरक्षित और सकुशल हैं.’’ इसने कहा, ‘‘भारतीय अधिकारी घटना की जांच कर रहे हैं और वे इजरायली अधिकारियों के संपर्क में हैं.’ मंत्रालय ने कहा कि स्थिति के बारे में विदेश मंत्रालय को लगातार जानकारी दी जा रही है और उसे सभी आवश्यक एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं.


विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने इजरायली समकक्ष से की बात

इस बीच, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने नई दिल्ली में इजरायल के दूतावास के बाहर विस्फोट को लेकर इजरायली विदेश मंत्री गबी अशकेनजी से बात की. एस जयशंकर ने कहा कि इस घटना को बहुत गंभीरता से लिया गया है. उन्होंने इजरायली विदेश मंत्री को आश्वस्त किया कि दूतावास के बाहर विस्फोट के बाद इजराइल के राजनयिकों, मिशन की पूरी सुरक्षा की जाएगी. घटना को लेकर जयशंकर ने कहा, "इस संबंध में जांच की जा रही है; दोषियों का पता लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी."


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज