• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • फ्रेंच गुइयाना से ISRO पांच दिसंबर को लॉन्च करेगा सबसे भारी सैटेलाइट GSAT-11

फ्रेंच गुइयाना से ISRO पांच दिसंबर को लॉन्च करेगा सबसे भारी सैटेलाइट GSAT-11

फोटो साभार- फर्स्टपोस्ट

फोटो साभार- फर्स्टपोस्ट

करीब 5854 किलोग्राम वजन के जीसैट-11 का निर्माण इसरो ने किया है. यह इसरो निर्मित सबसे ज्यादा वजन का सैटेलाइट है.

  • Share this:
    भारत के अब तक के सबसे वजनी उपग्रह जीसैट-11 के फ्रेंच गुइयाना से प्रक्षेपण के लिए मंगलवार को उलटी गिनती शुरू हो गई. सैटेलाइट का प्रक्षेपण बुधवार की अल सुबह होगा और इससे देश में ब्रॉडबैंड सेवाओं को बढ़ावा मिलेगा. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केन्द्र (इसरो) ने बताया कि सैटेलाइट का प्रक्षेपण बुधवार को भारतीय समयानुसार रात 2:07 मिनट पर होगा और इसके लिए उलटी गिनती भारतीय समयानुसार मंगलवार दोपहर 1:15 मिनट से शुरू हो गई है.

    यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी आरियानेस्पेस का प्रक्षेपण यान आरियाने-5 सैटेलाइट को ले जाएगा. प्रक्षेपण का समय भारतीय समयानुसार 2:07 मिनट से रात 3:23 मिनट के बीच है. आरियानेस्पेस ने अपनी वेबसाइट पर कहा, 'आरियानेस्पेस के 2018 के 10वें अभियान के लिए आरियाने 5 अब फ्रेंच गुइयाना के प्रक्षेपण क्षेत्र में है. यह दो अंतरराष्ट्रीय पेलोड-भारत के जीसैट-11 और कोरिया के लिए जीयो-कोंपसैट-2ए- के साथ कल प्रक्षेपण के लिए तैयार है.'

    ये भी पढ़ें: देश का सबसे भारी भरकम सैटेलाइट पांच दिसंबर को होगा लॉन्‍च, तेज होगी नेट स्‍पीड

    करीब 5854 किलोग्राम वजन के जीसैट-11 का निर्माण इसरो ने किया है. यह इसरो निर्मित सबसे ज्यादा वजन का सैटेलाइट है. जीसैट-11 अगली पीढ़ी का 'हाई थ्रोपुट' का संचार सैटेलाइट है जिसका विन्यास इसरो के आई-6 के इर्दगिर्द किया गया है. यह 15 साल से ज्यादा समय तक काम आएगा.

    ये भी पढ़ें: प्रदूषण पर नजर रखेगा HysIS, जानें PSLV-C43 से जुड़ी 9 बड़ी बातें

    इसे शुरू में भू-समतुल्यकालिक स्थानांतरण कक्षा में रखा जाएगा. बाद में लिक्विड एपोजी मोटर की मदद से इसे भू-स्थैतिक कक्षा में स्थापित किया जाएगा. इसे शुरू में 25 मई को प्रक्षेपित किया जाना था लेकिन अतिरिक्त तकनीकी जांच को लेकर इसके प्रक्षेपण की तारीख बदल दी गई.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज