अगले साल लॉन्च होगा भारत का पहला छोटा रॉकेट: इसरो अध्यक्ष

इसरो भारत का पहला छोटा रॉकेट बनाने पर काम कर रही है, इसे अगले साल लॉन्च करने की योजना है. इसे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित वर्तमान रॉकेट पोर्ट से लॉन्च किया जाएगा.

आईएएनएस
Updated: September 15, 2018, 8:47 PM IST
अगले साल लॉन्च होगा भारत का पहला छोटा रॉकेट: इसरो अध्यक्ष
इसरो लोगो
आईएएनएस
Updated: September 15, 2018, 8:47 PM IST
भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी (इसरो) अपने पहले छोटे रॉकेट को अगले साल लॉन्च करने की योजना बना रही है. जिसकी भार ले जाने की क्षमता 500-700 किलोग्राम होगी. इसरो के अध्यक्ष के शिवन ने बताया, 'लगभग 500 किलोग्राम भार के उपग्रहों को ढो सकने वाले छोटे रॉकेट को बनाने का काम जारी है. अगले साल इसे लॉन्च किया जा सकता है.

उन्होंने कहा कि छोटे रॉकेट को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित वर्तमान रॉकेट पोर्ट से लॉन्च किया जाएगा. एंट्रिक्स कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक एस. राकेश ने हाल ही में बेंगलुरू में कहा था कि कम लागत के छोटे रॉकेटों के लिए एक समर्पित लॉन्च पैड की जरूरत है, जिसका सरल वर्टिकल लॉन्च मैकेनिज्म होना चाहिए.

राकेश ने कहा, 'शुरुआत में एसएसएलवी को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित लॉन्च पैड से लॉन्‍च किया जाएगा. हम बाद में एक अलग से स्पेसपोर्ट बनाने पर काम करेंगे.' शिवन से अलग स्पेस पोर्ट को लेकर पूछे गए सवाल पर कहा कि शुरुआत में तो छोटे रॉकेटों को श्रीहरिकोटा से ही लॉन्च किया जाएगा. एंट्रिक्स की भविष्य में अपनी योजनाएं हो सकती हैं.

संयोग से, एंट्रिक्स ने 'स्पेस सिस्टम के विनिर्माण और विपणन प्रमुख' के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. इस नौकरी के विवरण में लिखा गया है कि एंट्रिक्स नया स्पेस पोर्ट बनाने पर विचार कर रही है. जिसके कार्यान्वयन की जिम्मेदारी इस पद को संभालने वाले की होगी और उसे इसरो के साथ और तकनीक का हस्तांतरण और प्रणाली के उत्पादन करने वाली कंपनियों के साथ मिलकर काम करना होगा.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर