चंद्रयान-2 की अच्छी लॉन्चिंग से इसरो का फायदा, दो साल तक चांद के चक्कर लगा सकेगा ऑर्बिटर

ऑर्बिटर कितने वक्त तक चंद्रमा के चक्कर लगाएगा ये इस पर निर्भर करेगा कि उसमें कितना ईंधन बचा है. लॉन्च के समय ऑर्बिटर में 1697 किलोग्राम ईंधन था. इसके बाद दो बार चंद्रयान-2 की कक्षा बदली गई है, जिसमें भी ईंधन खर्च हुआ.

News18Hindi
Updated: July 28, 2019, 10:58 AM IST
चंद्रयान-2 की अच्छी लॉन्चिंग से इसरो का फायदा, दो साल तक चांद के चक्कर लगा सकेगा ऑर्बिटर
ऑर्बिटर कितने वक्त तक चंद्रमा के चक्कर लगाएगा ये इस पर निर्भर करेगा कि उसमें कितना ईंधन बचा है.
News18Hindi
Updated: July 28, 2019, 10:58 AM IST
चंद्रयान-2 की सफल लॉन्चिंग के बाद सभी भारतीयों को उस पल का इंतजार है, जब यह स्वदेशी यान सॉफ्ट लैंडिंग करते हुए चंद्रमा के दक्षिण ध्रुव पर पहुंचेगा. चंद्रयान-2 के साथ ऑर्बिटर भी गया है जो चंद्रमा की परिक्रमा करेगा और रोवर तथा इसरो के बीच संपर्क बनाए रखेगा. इसरो ने बताया था कि ऑर्बिटर एक साल तक चंद्रमा का चक्कर लगाएगा, लेकिन अब इसके दो साल तक काम करने का अनुमान लगाया जा रहा है.

चंद्रयान-2 मिशन से जुड़े पांच अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए कहा जा सकता है कि ऑर्बिटर के जीवनकाल को एक साल बढ़ाया जा सकता है. एक अधिकारी ने बताया कि चंद्रयान-1 के पावर कन्वर्टर में समस्या आ जाने की वजह से उसका जीवनकाल कम हो गया था, लेकिन इसे चंद्रयान-2 में सही कर दिया गया है.

अच्छी लॉन्चिंग का मिला फायदा
दरअसल ऑर्बिटर कितने वक्त तक चंद्रमा के चक्कर लगाएगा ये इस पर निर्भर करेगा कि उसमें कितना ईंधन बचा है. लॉन्च के समय ऑर्बिटर में 1697 किलोग्राम ईंधन था. इसके बाद दो बार चंद्रयान-2 की कक्षा बदली गई है, जिसमें भी ईंधन खर्च हुआ. शनिवार को ऑर्बिटर में 1500 किलोग्राम से ज्यादा ईंधन बचा हुआ था. इस मिशन से जुड़े एक वैज्ञानिक ने कहा कि ज्यादा अच्छे तरीके से लॉन्चिंग होने की वजह से 40 किलो ईंधन बच गया है.



बता दें कि अभी नौ बार और चंद्रयान-2 की कक्षा बदली जाएगी और इसमें ईंधन का इस्तेमाल होगा. सारी कक्षाओं में बदलाव के बाद अन्त में ऑर्बिटर के पास 290.2 किलोग्राम ईंधन होना चाहिए ताकि चंद्रमा के चक्कर लगा सके. एक वैज्ञानिक ने कहा कि ऑर्बिटर में अभी इतना ईंधन है कि चंद्रमा की कक्षा में दो साल तक चक्कर लगाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: चंद्रयान-2: व्हॉट्सऐप पर शेयर की जा रही इन तस्वीरों पर विश्वास मत कीजिएगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 28, 2019, 10:32 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...