ब्रिटेन के लिए आज दो सैटेलाइट लॉन्च करेगा ISRO, ये है इस प्रोजेक्ट का मकसद

इसरो रविवार को रात 10 बजकर सात मिनट पर दो सैटेलाइट प्रक्षेपित करेगा. इन उपग्रहों का वजन 800 किलोग्राम है.

भाषा
Updated: September 16, 2018, 11:17 AM IST
ब्रिटेन के लिए आज दो सैटेलाइट लॉन्च करेगा ISRO, ये है इस प्रोजेक्ट का मकसद
पीएसएलवी-सी 42 के प्रक्षेपण की उल्टी गिनती शुरू
भाषा
Updated: September 16, 2018, 11:17 AM IST
इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइज़ेशन (इसरो) रविवार को ब्रिटेन के लिए दो सैटेलाइट लॉन्च करेगा. चेन्नई से करीब 110 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा स्थित अंतरिक्ष केंद्र से पीएसएलवी के जरिये दो पृथ्वी अवलोकन सैटेलाइट्स के प्रक्षेपण के लिए 33 घंटे का काउंटडाउन शनिवार को एक बजकर आठ मिनट पर शुरू हुआ.

इसरो ने बताया, भरोसेमंद पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल-सी 42 (PSLV) सैटेलाइट नोवासर और एस 1-4 को लेकर जाएगा. यह रविवार को रात 10 बजकर सात मिनट पर प्रक्षेपित होगा. इन उपग्रहों का वजन 800 किलोग्राम है.

क्या है सैटेलाइट लॉन्च का मकसद
ये विदेशी उपग्रह जंगलों की मैपिंग और बाढ़ और आपदा निगरानी और अन्य कार्यों के लिए हैं. इन्हें 583 किमी की ऊंचाई पर सूर्य की तुल्यकालिक कक्षा में छोड़ा जाएगा. इन्हें सरे सैटेलाइट टेक्नोलॉजीज़ लिमिटेड, ब्रिटेन ने विकसित किया है.

यह भी पढ़ें: कैसे रची गई इसरो के टॉप साइंटिस्ट को जासूसी मामले में फंसाने की झूठी साजिश

यह मिशन कंपनी और इसरो की वाणिज्यिक शाखा एंट्रिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड के बीच एक वाणिज्यिक व्यवस्था है. यह पीएसएलवी की 44वीं उड़ान होगी और इस साल इसरो द्वारा तीसरा प्रक्षेपण होगा.

जनवरी में, पीएसएलवी-सी 40 ने भारत के मौसम अवलोकन उपग्रह कार्टोसैट 2 श्रृंखला और पीएसएलवी-सी 41 लॉन्च की अप्रैल में आईआरएनएसएस- 1 आई नेविगेशन उपग्रह का प्रक्षेपण किया था.
Loading...
अगले साल लॉन्च होगा भारत का पहला छोटा रॉकेट: इसरो अध्यक्ष
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर