• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • इसरो का Gsat-31 संचार उपग्रह सफलतापूर्वक लॉन्च, Insat-4CR की लेगा जगह

इसरो का Gsat-31 संचार उपग्रह सफलतापूर्वक लॉन्च, Insat-4CR की लेगा जगह

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

जीसैट-31 का इस्तेमाल सहायक वीसैट नेटवर्कों, टेलीविजन अपलिंक्स, डिजिटल उपग्रह समाचार जुटाने, डीटीएच टेलीविजन सेवाओं, सेलुलर बैक हॉल संपर्क और इस तरह के कई ऐप्लीकेशन में किया जाएगा.

  • Share this:
    भारतीय अंतिरक्ष अनुसंधान केंद्र (इसरो) ने अपने 40वें संचार उपग्रह जीसैट-31 (Gsat-31) को सफलतापूर्वक लॉन्च कर लिया है. जीसैट-31 को भारतीय समयानुसार बुधवार 2:31 मिनट पर यूरोपियन स्पेसपोर्ट के फ्रेंच गुयाना से लॉन्च किया गया. एरियनस्पेस के एरियन-5 रॉकेट ने लॉन्च होने के 40 मिनट बाद 3:14 मिनट पर उपग्रह को उसकी कक्षा में स्थापित कर दिया गया.

    यह एरियनस्पेस की इस साल पहली सफल उड़ान है. जीसैट-31 अगले 15 सालों तक काम करेगा. यह इनसैट-4सीआर (Insat-4CR) की जगह लेगा जो कुछ दिनों बाद काम करना बंद कर देगा.

    लॉन्च के दौरान फ्रेंच गुयाना में मौजूद सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के डायरेक्टर एस पांड्यन ने कहा, "एरियनस्पेस द्वारा जीसैट-31 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गया. जीसैट-31 इनसैट सैटेलाइट का रिप्लेसमेंट सैटेलाइट है. मैं इस प्रोजेक्ट पर काम करने वाले सभी वैज्ञानिकों को बधाई देता हूं." एस पांड्यन ने बताया कि एरियनस्पेस जून-जुलाई में एक अन्य संचार उपग्रह जीसैट-30 को लॉन्च करेगा.



    इससे पहले इसरो चीफ के सिवान ने बताया था कि हालांकि जीसैट-31 बहुत भारी उपग्रह (2535 किलो) नहीं है लेकिन हम एरियनस्पेस की सेवा ले रहे हैं क्योंकि समाप्त हो रहे उपग्रह इनसैट को रिप्लेस करना जरूरी है. जीसैट-31 सिर्फ जीएसएलवी एमके III से ही लॉन्च हो सकता है, लेकिन जीएसएलवी एमके III चंद्रयान-2 मिशन में व्यस्त है.

    जीसैट-31 का इस्तेमाल सहायक वीसैट नेटवर्कों, टेलीविजन अपलिंक्स, डिजिटल उपग्रह समाचार जुटाने, डीटीएच टेलीविजन सेवाओं, सेलुलर बैक हॉल संपर्क और इस तरह के कई ऐप्लीकेशन में किया जाएगा. इसरो के अनुसार यह उपग्रह अपने व्यापक बैंड ट्रांसपोंडर की मदद से अरब सागर, बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर के विशाल समुद्री क्षेत्र के ऊपर संचार की सुविधा के लिये विस्तृत बीम कवरेज प्रदान करेगा.

    यह भी पढ़ें- पूरी दुनिया पर ISRO की धाक, साल भर में कई मिशन सफलतापूर्वक लॉन्च

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज