ITBP ने नंदा देवी चोटी पर मरनेवाले पर्वतारोहियों का जारी किया आखिरी वीडियो

एक मिनट 55 सेकेंड के इस वीडियो को पर्वतारोहियों की टीम के एक सदस्य ने हेलमेट में लगे कैमरे से शूट किया है.

News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 8:38 AM IST
ITBP ने नंदा देवी चोटी पर मरनेवाले पर्वतारोहियों का जारी किया आखिरी वीडियो
आईटीबीपी ने नंदा देवी चोटी पर मरनेवाले पर्वतारोहियों का जारी किया 'आखिरी' विडियो
News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 8:38 AM IST
भारत में अब तक का सबसे कठिन और बड़े सर्च अभियान ‘ऑपरेशन डेयर डेविल’ के खत्म होने के एक सप्ताह के बाद अब भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने वो वीडियो जारी किया है, जो हादसे के आखिरी समय में बनाया गया था. एक मिनट 55 सेकेंड के इस वीडियो को पर्वतारोहियों की टीम के एक सदस्य ने हेलमेट में लगे कैमरे से शूट किया है. इस वीडियो के कुछ मिनट बाद ही वो हादसा हुआ जिसकी किसी ने भी कल्पना नहीं की थी. इस हादसे में सात लोगों की मौत हो गई थी. आईटीबीपी ने सर्च अभियान के बाद टीम लीडर को छोड़कर बाकी सभी शव बरामद कर लिए हैं.

आईटीबीपी के अधिकारियों के मुताबिक ये वीडियो मई के अंत में उस समय का है जब पर्वतारोहियों का यह समूह नंदा देवी पूर्वी चोटी की 7434 मीटर की ऊंचाई पूरा करने वाला था. वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे पर्वतारोही बर्फ की चादर पर कतार से गुजर रहे हैं.



वीडियो में सभी पर्वतारोही काफी सावधानी से चढ़ने की कोशिश कर रहे हैं. इन लोगों ने अपने हाथ में एक रस्सी पकड़ी हुई है. यह विडियो एक धमाके की आवाज के साथ खत्म होता है.
Loading...

इसे भी पढ़ें :- पर्वतारोहियों की तलाश: रेस्क्यू टीम ने 21 हजार फिट उंचाई से 7 शवों को बेस कैंप थ्री के पास लाया गया

आईटीबीपी के अधिकारियों के मुताबिक वीडियो में सुनाई दे रही आवाज हिमस्खलन या बर्फ के तूफान की ध्वनि हो सकती है. धमाके की आवाज से अंदाजा लगाया जा सकता है कि बर्फ जब गिरी तो सभी पर्वतारोही बर्फ के नीचे ही दब गए. गौरतलब है कि यह पर्वतारोही 25 मई को लापता हुए थे. इस हादसे के बाद आईटीबीपी के जवानों ने ऑपरेशन डेयर डेविल की शुरुआत की थी और तीन जुलाई को सात शवों को ढूंढ निकाला था. आईटीबीपी के मुताबिक ये वीडियो 19,000 फीट की ऊंचाई से लिया गया है.

इसे भी पढ़ें :- सफल रहा ऑपरेशन डेयर डेविल: नंदा देवी से 7 पर्वतारोहियों के शव पिथौरागढ़ लाए गए
First published: July 9, 2019, 8:04 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...