Home /News /nation /

itbp rescues 2 missing trekkers from birthi falls area pithoragarh uttarakhand nodakm

उत्‍तराखंड: बिरथी फॉल इलाके से लापता हुए 2 ट्रैकर्स की ITBP ने बचाई जान, बीते 48 घंटे से जारी था सर्च ऑपरेशन

लापता युवकों की खोज के बाद प्राथमिक उपचार देते आईटीबीपी के जवान.

लापता युवकों की खोज के बाद प्राथमिक उपचार देते आईटीबीपी के जवान.

पिथौरागढ़ के बिरथी इलाके से लापता हुए दो ट्रैकर्स को आईटीबीपी के जवानों ने 48 घंटे की मशक्‍कत के बाद खोज निकाला है. लापता हुए दोनो युवक उत्‍तर प्रदेश के बरेली शहर के रहने वाले हैं.

नई दिल्‍ली. 14वीं बटालियन भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों ने पिथौरागढ़ से लापता हुए दो ट्रैकर्स को खोज निकाला है. बरेली क्षेत्र से ताल्लुक रखने वाले ये दोनों युवक ट्रैकिंग के लिए खलिया टॉप की तरफ गए थे. मुनस्यारी के बिरथी फॉल के पास एक कठिन ऊंचाई पर ये दोनों युवक फंस गए. इन दोनों युवक ने मदद के लिए अपने मोबाइल से किसी तरह एसओएस पर कॉल की, जिसके बाद उनके मोबाइल की बैटरी ख़त्म हो गई थी.

आईटीबीपी के प्रवक्‍ता कमांडेंट विवेक पांडेय के अनुसार, रविवार को उन्‍हें जानकारी मिली कि 28 वर्षीय विशाल गंगवार और 30 वर्षीय संतोष कुमार ने मदद के लिए एसओएस कॉल की थी, जिसके बाद से उनसे कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है. सूचना मिलते ही आईटीबीपी ने ही ट्रैकर्स की तलाश के लिए दो टीमें बनाईं. ट्रैकर्स की ट्रैक पर निकले थे, वह करीब सात किलोमीटर लंबा है और खलिया टॉप करीब 14,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. यह ट्रैक मार्ग घने जंगल से भरा हुआ है.

यह भी पढ़ें: आईटीबीपी मानसिक विकार से जूझ रहे बच्‍चों की मदद के लिए चाइल्‍ड थेरेपी सेंटर भेजेगा अपने सेवानिवृत्त डॉग्स

करीब 48 घंटों की लंबी जद्दोजहद के बाद आईपीबीपी के जवानों ने मंगलवार शाम को दोनों को खोज निकाला. दोनों ट्रैकर्स बिरथी फॉल क्षेत्र के पास पाए गए जो सामान्य ट्रेकिंग मार्ग से हटके है. डिहाइड्रेशन के कारण एक ट्रैकर की हालत खराब थी. दोनों 48 घंटे से अधिक समय तक फंसे रहे और उनके पास भोजन और पानी की कमी थी. आईटीबीपी की टीम ने उन्हें खाना और पीने का पानी मुहैया कराया.

यह भी पढ़ें: केदारनाथ घाटी की सुरक्षा में ITBP तैनात, आपदा प्रबंधन टीमों को अलर्ट पर रखा गया

आईटीबीपी के प्रवक्‍ता कमांडेंट विवेक पांडेय के अनुसार, बचाव कार्य अभी भी जारी है. टीम ने बचाव हेलीकॉप्टर को बुलाने की कोशिश भी की गई, लेकिन तेज ढाल और जंगल/मौसम के खतरों के कारण ट्रेकर को हेलीकाप्टर से एयरलिफ्ट करना संभव नहीं था. टीम फ़ोनों ट्रैकर्स को लैंड रूट से सुरक्षित निकालने की प्रक्रिया में है और बचाव कार्य अभी भी जारी है.

Tags: ITBP, Rescue operation, Young missing

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर