प्लाज्मा डोनेट करने वालों को 5 हजार और कोविड से जान गंवाने वालों को 15 हजार रुपये देगी जगन सरकार

कोरोना से ठीक हो चुका एक इंसान अगर प्लाज्मा डोनेट करता है तो उससे दो लोगो का इलाज किया जा सकता है. (सांकेतिक तस्वीर)

कोरोना से ठीक हो चुका एक इंसान अगर प्लाज्मा डोनेट करता है तो उससे दो लोगो का इलाज किया जा सकता है. (सांकेतिक तस्वीर)

Andhra Pradesh Covid-19 Cases: आंध्र प्रदेश की जगन मोहन रेड्डी की सरकार भोजन, आवास, दवाइयों और परीक्षणों सहित कुल कोविड की व्यवस्था के लिए दैनिक आधार पर लगभग 15 करोड़ खर्च कर रही है.

  • Share this:

हैदराबाद. आंध्र प्रदेश की जगन मोहन रेड्डी की सरकार (Jagan Mohan Reddy's Government) ने प्लाज्मा डोनर्स को 5 हजार रुपये और कोविड-19 (Covid-19) से जान गंवाने वालों को 15 हजार रुपये देने का ऐलान किया है. राज्य सरकार के अनुमान के मुताबिक आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में करीब 37000 लोग प्लाज्मा दान करने के पात्र हैं. ऐसे में कोविड मरीजों का इलाज सही तरह से हो सके इसके लिए राज्य सरकार ने प्लाज्मा डोनेशन कैंप लॉन्च किया है.

मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी के निर्देश के अनुसार कार्यक्रम को बढ़ावा देने और दानदाताओं को पोषण देने के लिए प्रत्येक प्लाज्मा डोनर को 5000 रुपये देने के साथ अभियान शुरू किया गया है. इसके साथ ही राज्य सरकार ने कोविड के चलते जान गंवाने वाले लोगों के अंतिम अनुष्ठान के लिए 15 हजार रुपये देने का ऐलान किया है.

ब्लड बैंकों से किया जा रहा संपर्क

विशेष प्लाज्मा डोनेशन कार्यक्रम अभियान के बारे में अधिक जानकारी साझा करते हुए राज्य के स्वास्थ्य आयुक्त कटमनेनी भास्कर ने कहा, "पात्र डोनर्स का डेटाबेस तैयार किया गया है और वर्तमान में ऐसे ब्लड बैंकों से साझा किया जा रहा है जिनके पास प्लाज्मा लेने और इसे स्टोर करने की सुविधा है."
रोजाना 15 करोड़ खर्च कर रही सरकार

भास्कर ने आगे कहा कि स्वास्थ्य विभाग कॉल सेंटर कोविड से उबर चुके मरीजों को बुलाएगा और उन्हें प्लाज्मा डोनेशन कार्यक्रम के बारे में बताएगा और उन्हें प्लाज्मा दान करने और अन्य लोगों के जीवन को बचाने के लिए मनाएगा.

वर्तमान में राज्य सरकार भोजन, आवास, दवाइयों और परीक्षणों सहित कुल कोविड की व्यवस्था के लिए दैनिक आधार पर लगभग 15 करोड़ खर्च कर रही है. प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी को राज्य में महामारी की स्थिति के बारे में नियमित रूप से अपडेट किया जाता है.




गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 20,034 नए मामले सामने आए, जिसके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 11,84,028 हो गई. स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार अब तक कुल 10,16,142 लोग ठीक हो चुके हैं.

इसके मुताबिक, इसी अवधि में कोविड-19 के 82 मरीजों की मौत के साथ ही मृतक संख्या बढ़कर 8,289 तक पहुंच गई. बुलेटिन के मुताबिक, राज्य में फिलहाल 1,59,597 मरीज उपचाराधीन हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज