होम /न्यूज /राष्ट्र /

आज देश के 14वें उपराष्ट्रपति बनेंगे जगदीप धनखड़, दोपहर 12:30 बजे लेंगे शपथ

आज देश के 14वें उपराष्ट्रपति बनेंगे जगदीप धनखड़, दोपहर 12:30 बजे लेंगे शपथ

जगदीप  धनखड़ राजस्थान में झुंझुनू जिले के एक सुदूर गांव के रहने वाले हैं. (पीटीआई फाइल फोटो)

जगदीप धनखड़ राजस्थान में झुंझुनू जिले के एक सुदूर गांव के रहने वाले हैं. (पीटीआई फाइल फोटो)

Jagdeep Dhankhar is set to take oath today: जगदीप धनखड़ आज देश के 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे. महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उन्हें दोपहर 12:30 बजे पद की शपथ दिलाएंगी.

हाइलाइट्स

जगदीप धनखड़ उपराष्ट्रपति के चुनाव में 74.36 प्रतिशत वोटों के साथ भारी जीत दर्ज की है
निवर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के कार्यकाल का आज आखिरी दिन है
राजस्थान के झुंझुनू जिले में एक किसान परिवार में जगदीप धनखड़ का जन्म हुआ है

नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ आज देश के 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे. उन्हें महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी. दोपहर 12:30 बजे उनका शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा. निवर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के कार्यकाल का आज आखिरी दिन है. भारत के उपराष्ट्रपति राज्यसभा के पदेन सभापति होते हैं. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को वेंकैया नायडू और उनके उत्तराधिकारी धनखड़ की उनके आवास पर मेजबानी की. लोकसभा सचिवालय ने एक बयान में कहा कि नायडू और बिरला ने नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के साथ राष्ट्रीय हित और संसदीय मामलों के मुद्दों पर अपने दृष्टिकोण और अनुभव साझा किए.

बीजेपी और एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ उपराष्ट्रपति के चुनाव में 74.36 प्रतिशत वोटों के साथ भारी जीत दर्ज की है. पिछले 6 उपराष्ट्रपति के चुनावों में धनखड़ ने सबसे ज्यादा मतों से बाजी मारी है. जगदीप धनखड़ को 528 वोट मिले जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी मारग्रेट अल्वा को सिर्फ 182 वोटों से ही संतोष करना पड़ा. रविवार को चुनाव आयोग ने धनखड़ की जीत की घोषणा करते हुए उन्हें सर्टिफिकेट जारी किया. धनखड़ के सर्टिफिकेट पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे का दस्तखत है. डेप्टी इलेक्शन कमिश्नर धर्मेंद्र शर्मा और चुनाव आयोग में वरिष्ठ मुख्य सचिव एन बूटोलिया ने हस्ताक्षरित सर्टिफिकेट को केंद्रीय गृह सचिव को सौंप दिया है ताकि आगे की प्रक्रिया की जाए. उपराष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान इस कॉपी को पढ़ा जाता है.

निवर्तमान उपराष्ट्रपति के रूप में, वेंकैया नायडू ने पिछले सप्ताह उपराष्ट्रपति की सेवा में लगे विभिन्न अधिकारियों के लिए कई रिशेप्शनों का आयोजन किया था. इनमें उपराष्ट्रपति सचिवालय, राज्य सभा सचिवालय के अधिकारियों और कर्मचारियों, डॉक्टरों की टीम और उनके लिए कर्तव्यों का पालन करने वाले वायु सेना शामिल थी. एक बयान में कहा गया है कि इन रिशेप्शनों में सदस्यों द्वारा नायडू को भावनात्मक विदाई दी गई, जिन्होंने उपराष्ट्रपति के लिए काम करने की अपनी सुखद यादों को याद किया.

Tags: Governor Jagdeep Dhankhar, Vice President Venkaiah Naidu

अगली ख़बर