Home /News /nation /

Jagdish Thakor : गुजरात कांग्रेस के नए अध्‍यक्ष बने जगदीश ठाकोर, जानें उन्‍हें क्‍यों मिली जिम्‍मेदारी?

Jagdish Thakor : गुजरात कांग्रेस के नए अध्‍यक्ष बने जगदीश ठाकोर, जानें उन्‍हें क्‍यों मिली जिम्‍मेदारी?

कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) द्वारा जगदीश ठाकोर (Jagdish Thakor) को तत्‍काल प्रभाव से गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया गया है. (Pic Credit : @jagdishthakormp
Twitter)

कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) द्वारा जगदीश ठाकोर (Jagdish Thakor) को तत्‍काल प्रभाव से गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया गया है. (Pic Credit : @jagdishthakormp Twitter)

Jagdish Thakor appointed as Gujarat Congress president : माना जा रहा है कि कांग्रेस द्वारा गुजरात में अपने ओबीसी मत बैंक (OBC Vote Bank) को साधने के लिए जगदीश ठाकोर की नियुक्ति की गई है. फ‍िलहाल ठाकोर गुजरात कांग्रेस के उपाध्‍यक्ष थे. उनकी गितनी उत्तर गुजरात के कद्दावर नेताओं में की जाती है और प्रदेश कांग्रेस में उनकी अच्‍छी खासी पैठ भी मानी जाती है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली : गुजरात कांग्रेस (Gujarat Congress) में नया बदलाव देखने को मिला है. राज्‍य में पार्टी की कमान अब पूर्व सांसद जगदीश ठाकोर (Jagdish Thakor) को सौंपी गई है. कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी की सहमति के बाद शुक्रवार को गुजरात कांग्रेस के नए अध्‍यक्ष के रूप में उनके नाम का ऐलान किया गया. पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा की.

वेणुगोपाल के मुताबिक, कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) द्वारा जगदीश ठाकोर (Jagdish Thakor) को तत्‍काल प्रभाव से गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया गया है. दरअसल, गुजरात निकाय चुनाव में पार्टी को हार को सामना करने के बाद प्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष की तलाश थी.

दरअसल, माना जा रहा है कि कांग्रेस द्वारा गुजरात में अपने ओबीसी मत बैंक (OBC Vote Bank) को साधने के लिए जगदीश ठाकोर की नियुक्ति की गई है. फ‍िलहाल ठाकोर गुजरात कांग्रेस के उपाध्‍यक्ष थे. उनकी गितनी उत्तर गुजरात के कद्दावर नेताओं में की जाती है और प्रदेश कांग्रेस में उनकी अच्‍छी खासी पैठ भी मानी जाती है.

हार्दिक की घटती लोकप्रियता, पटेल की गैरमौजूदगी के बीच क्या गुजरात में चल पाएगा बघेल या पायलट का जादू?

वह पहले पाटन से सांसद और देहगाम से विधायक रह चुके हैं. 2014 में उन्होंने पाटन लोकसभा सीट से लोकसभा चुनाव जीता था, लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी द्वारा उन्हें टिकट नहीं दिया गया था. ठाकोर एक अच्छे वक्ता भी माने जाते हैं. गुजरात में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में पार्टी किसी वरिष्‍ठ नेता को यह जिम्‍मेदारी सौंपना चाहती थी, ऐसे में ठाकोर के नाम पर मुहर लगाई गई.

64 वर्षीय ठाकोर बनासकांठा के कांकरेज के मूल निवासी हैं और अहमदाबाद में रहते हैं. उन्होंने 2009 के लोकसभा चुनाव में पाटन निर्वाचन क्षेत्र से 2.8 लाख से अधिक वोट हासिल किए. उन्होंने दहेगाम निर्वाचन क्षेत्र से दो बार के विधायक के रूप में भी काम किया था. ठाकोर ने 2016 में गुजरात कांग्रेस में सभी पदों से यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया कि वह पार्टी में “कार्यकर्ता” बने रहेंगे.

बीते बुधवार को भी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ गुजरात कांग्रेस प्रभारी व पूर्व मंत्री रघु शर्मा ने मुलाकात कर गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष व नेता विपक्ष के पदों पर नियुक्ति के मामले में चर्चा की थी. उधर, नेता विपक्ष के लिए आदिवासी नेता व विधायक सुखराम राठवा का नाम सबसे आगे माना जा रहा है. वैसे पाटीदार नेता वीरजी ठुमर के नाम की भी चर्चा है.

Tags: Congress, Gujarat, Gujarat news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर