होम /न्यूज /राष्ट्र /

सलमान रुश्दी के हमले को लेकर बोले विदेश मंत्री- इस घटना पर पूरी दुनिया ने गौर किया है

सलमान रुश्दी के हमले को लेकर बोले विदेश मंत्री- इस घटना पर पूरी दुनिया ने गौर किया है

विदेश मंत्री एस जयशंकर. (फाइल फोटो)

विदेश मंत्री एस जयशंकर. (फाइल फोटो)

S Jaishankar, Author Salman Rushdie: हमले की प्रतिक्रिया में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि सलमान रुश्दी ने स्वतंत्रता और अश्लीलता के खिलाफ लड़ाई को मूर्त रूप दिया है. उन्होंने कहा कि रुश्दी की "लड़ाई हमारी लड़ाई है" और अब पहले से कहीं अधिक, हम उनके पक्ष में खड़े हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: भारतीय मूल के लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) पर न्यूयॉर्क में हुए हमले को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार प्रतिक्रिया दी. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय निंदा का हवाला देते हुए कहा कि इस घटना पर पूरी दुनिया ने गौर किया है और लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया भी व्यक्त की है. यह बात उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कही.

सलमान रुश्दी पर हुए हमले के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह एक ऐसी चीज है जिस पर पूरी दुनिया ने गौर किया है और पूरी दुनिया इस हमले को लेकर प्रतिक्रिया दे रहा है. फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका उन देशों में शामिल हैं जिन्होंने हमले की निंदा की है.

हमले की प्रतिक्रिया में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि सलमान रुश्दी ने स्वतंत्रता और अश्लीलता के खिलाफ लड़ाई को मूर्त रूप दिया है. उन्होंने कहा कि रुश्दी की “लड़ाई हमारी लड़ाई है” और अब पहले से कहीं अधिक, हम उनके पक्ष में खड़े हैं.

इमैनुएल मैक्रों बोले- उनकी लड़ा हमारी लड़ाई
मैक्रों ने अपने एक ट्वीट में कहा कि पिछले 33 वर्षों में सलमान रुश्दी ने स्वतंत्रता और अश्लीलता के खिलाफ लड़ाई को मूर्त रूप दिया है, ह सिर्फ नफरत और बर्बरता की ताकतों के कायरतापूर्ण हमले के शिकार रहे हैं। उनकी लड़ाई हमारी लड़ाई है, यह सार्वभौमिक है. अब पहले से कहीं ज्यादा, हम उनके पक्ष में खड़े हैं.”

बोरिस जॉनसन ने किया ट्वीट
ब्रिटेन के पूर्व प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि रुश्दी पर उस अधिकार का प्रयोग करते हुए हमला किया गया था जिसका हमेशा बचाव किया जाना चाहिए. उन्होंने अपने एक ट्वीट में कहा कि मैं इस बात से स्तब्ध हूं कि सर सलमान रुश्दी को अधिकार का प्रयोग करते हुए छुरा घोंपा गया. हम उम्मीद करते हैं कि वह ठीक हो जाएंगे.

बता दें कि सलमान रुश्दी पर उस वक्त हमला हुआ जब वह न्यूयॉर्क में एक मंच पर भाषण दे रहे थे. वे इस समय वेंटिलेटर पर हैं. जानकारी के अनुसार उनकी एक आंख पर गहरी चोट आई है और हो सकता है कि वे एक आंख खो दें. उनके एक लीवर पर भी गहरी चोटे आई है.

Tags: S Jaishankar

अगली ख़बर