Home /News /nation /

जयशंकर ने ईरान, अमेरिका और ओमान के विदेश मंत्रियों से बात की, खाड़ी क्षेत्र में तनाव पर जताई चिंता

जयशंकर ने ईरान, अमेरिका और ओमान के विदेश मंत्रियों से बात की, खाड़ी क्षेत्र में तनाव पर जताई चिंता

 जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ  को भारत की चिंताओं से अवगत कराया.

जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ को भारत की चिंताओं से अवगत कराया.

विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने खाड़ी की स्थिति पर अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) से फोन पर बातचीत की.

    नई दिल्ली. ईरानी सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी (Qasim Sulemani) की मौत के बाद अमेरिका (America) और ईरान (Iran) में बढ़ते तनाव के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर (S jaishankar) ने रविवार को ईरान, ओमान (Oman) और अमेरिका के विदेश मंत्रियों से बात की और क्षेत्र में बढ़ते तनाव को लेकर भारत की चिंताओं से उन्हें अवगत कराया. विदेश मंत्री ने अपने ईरानी समकक्ष जवाद जरीफ से बात की और कहा कि भारत क्षेत्र में तनाव के बढ़ते स्तर को लेकर बेहद चिंतित है.

    जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और ओमान के विदेश मंत्री यूसुफ अलावी से भी बातचीत की. जयशंकर ने जरीफ से बातचीत के बाद ट्वीट कर कहा, 'ईरान के विदेश मंत्री से अभी बात की. उन्होंने बताया कि घटनाक्रम ने बेहद गंभीर रुख अख्तियार कर लिया है. भारत तनाव के बढ़ते स्तर को लेकर बेहद चिंतित है. हमने संपर्क में बने रहने पर सहमति जताई.'

    जयशंकर ने पोम्पिओ को फोन कर खाड़ी क्षेत्र के मौजूदा हालात पर चर्चा की और उन्हें भारत की चिंताओं से अवगत कराया. जयशंकर ने ट्वीट किया, 'खाड़ी क्षेत्र में तनाव को लेकर विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के साथ फोन पर बात की. भारतीय हित और चिंताओं से उन्हें अवगत कराया.'

    ओमान के विदेश मंत्री से की बात
    इससे पहले जयशंकर ने ओमान के विदेश मंत्री से फोन पर हुई बातचीत के बाद ट्वीट किया, 'क्षेत्र में तनाव को लेकर विदेश मंत्री यूसुफ अलावी के साथ चर्चा की. खाड़ी में स्थायित्व और सुरक्षा से जुड़े हमारे साझा हितों की एक बार फिर पुष्टि की.' ईरानी, अमेरिकी और ओमान के विदेश मंत्रियों के साथ जयशंकर की यह बातचीत हाल ही में ईरान के शीर्ष सैन्य कमांडर के अमेरिकी हमले में मारे जाने के बाद हुई है.

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को चेतावनी दी थी कि अमेरिका ने वहां 52 संभावित लक्ष्यों की पहचान की है और अगर तेहरान ने सुलेमानी की हत्या का बदला लेने के लिये अमेरिका के खिलाफ कोई हमला किया तो वह उसे अब तक की सबसे बड़ी चोट पहुंचाएंगे. ईरान ने सुलेमानी की मौत का 'बदला' लेने का संकल्प व्यक्त किया था.

    यह भी पढ़ें: विदेश मंत्री ने ईरान के राष्ट्रपति से की मुलाकात,सुरक्षा मुद्दों पर हुई बातचीत

    Tags: America, India, Iran, S Jaishankar, World, World news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर