• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • कांग्रेस पर जेटली का बड़ा हमला, कहा- ' जम्मू में आर्टिकल 35A नेहरु की बड़ी भूल थी

कांग्रेस पर जेटली का बड़ा हमला, कहा- ' जम्मू में आर्टिकल 35A नेहरु की बड़ी भूल थी

वित्तमंत्री अरुण जेटली

वित्तमंत्री अरुण जेटली

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने एक बार फिर संविधान में अनुच्छेद 35A को शामिल किए जाने के लिए कांग्रेस और नेहरू परिवार पर हमला बोला है.

  • Share this:
    वित्तमंत्री अरुण जेटली ने एक बार फिर संविधान में अनुच्छेद 35A को शामिल किए जाने के लिए कांग्रेस और नेहरू परिवार पर हमला बोला है. वित्तमंत्री ने अपने ब्लॉग में एक लेख लिखा है, जिसमें उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री जवहार लाल नेहरू द्वारा उठाए गए इस कदम को ऐतिहासिक विस्फोट की संज्ञा दी है.

    उन्होंने लिखा है कि कश्मीर के राजनीतिक दल, जिसमें नेशनल कांग्रेस और पीडीपी शामिल हैं, ने चेतावनी दी है कि अनुच्छेद 35ए में संशोधन किया गया तो जम्मू-कश्मीर के हालत तनावपूर्ण हो सकते हैं. वित्त मंत्री ने अपने इस ब्लॉग के जरिए पूछा कि क्या जम्मू कश्मीर में इस समय जो हालात बन गए हैं, उसको देखते हुए नेहरू की कार्यप्रणाली सही थी?

    इसे भी पढ़ें :- यूपी में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की आठ सीटों पर कौन पड़ेगा किस पर भारी?

    जेटली ने अपने ब्लॉग में जम्मू कश्मीर को लेकर कई तरीके से अपने तर्क भी पेश किए हैं. जेटली ने जम्मू कश्मीर में 35ए सहित कई मुद्दों पर अपनी राय रखी है. जेटली ने कहा कि अनुच्छेद 35A संविधान में चुपके से जोड़ा गया था. संविधान में इस एक्ट के जोड़े जाने से राज्य का निवेश पूरी तरह से रुक गया और रोजगार के सभी मौके बंद हो गए. इसका खामियाजा सीधे तौर पर जम्मू कश्मीर की जनता को उठाना पड़ा. उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के संबंध में नेहरू का दृष्टिकोण कहीं से भी उचित नहीं था.

    इसे भी पढ़ें :- लोकसभा चुनाव 2019 : गुजरात ने NCP-कांग्रेस में गठबंधन नहीं

    अब समय आ गया है कि हम विशेष दर्जे से अलगाव तक की यात्रा को विराम दें. जेटली ने सवाल उठाया कि जो कानून पूरे देश में लागू होता है, वह जम्मू-कश्मीर में लागू क्यों नहीं होता? उन्होंने कहा कि नेहरू की नीति के कारण जम्मू कश्मीर में हिंसा और अलगाववाद का प्रसार हुआ. यह नेहरू की ही नीति है, जो कि सही साबित नहीं हो सकी.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज