• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • जलियांवाला बाग नवीकरण पर राहुल ने उठाए थे सवाल, अमरिंदर बोले- मुझे अच्छा लगा

जलियांवाला बाग नवीकरण पर राहुल ने उठाए थे सवाल, अमरिंदर बोले- मुझे अच्छा लगा

जलियांवाला बाग नवीकरण को लेकर अमरिंदर सिंह ने राहुल गांधी से उलट बयान दिया है (Photo-Facebook/Amarinder Singh)

जलियांवाला बाग नवीकरण को लेकर अमरिंदर सिंह ने राहुल गांधी से उलट बयान दिया है (Photo-Facebook/Amarinder Singh)

Jallianwala Bagh Revamp: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जलियांवाला बाग की भव्यता को लेकर सोशल मीडिया में उठ रहे सवालों का हवाला देते हुए मंगलवार को आरोप लगाया कि यह शहीदों का अपमान है वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री ने इस नवीकरण की तारीफ की है.

  • Share this:

    अमृतसर. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के जलियांवाला बाग स्मारक स्थल का पुनर्निर्माण (Jallianwala Bagh Revamp) को लेकर सवाल उठाने के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (CM Captain Amarinder Singh) ने कहा है कि उन्हें स्मारक स्थल का नया रूप अच्छा लगा. अमरिंदर सिंह ने कहा, “मुझे नहीं पता क्या हटाया गया है. मेरे लिए ये देखने में बहुत अच्छा है.” बता दें कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जलियांवाला बाग की भव्यता को लेकर सोशल मीडिया में उठ रहे सवालों का हवाला देते हुए मंगलवार को आरोप लगाया कि यह शहीदों का अपमान है और यह वही कर सकता है जो शहादत का मतलब नहीं जानता.

    वायनाड के सांसद गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘जलियांवाला बाग़ के शहीदों का ऐसा अपमान वही कर सकता है जो शहादत का मतलब नहीं जानता. मैं एक शहीद का बेटा हूं. शहीदों का अपमान किसी कीमत पर सहन नहीं करूंगा. हम इस अभद्र क्रूरता के ख़िलाफ़ हैं.’’ कांग्रेस नेता ने यह भी कहा, ‘‘जिन्होंने आजादी की लड़ाई नहीं लड़ी, वे उन लोगों को नहीं समझ सकते, जिन्होंने आजादी की लड़ाई लड़ी.’’ राहुल गांधी ने उस खबर का स्क्रीनशॉट साझा किया जिसमें कहा गया है कि इस स्मारक स्थल की भव्यता को लेकर सोशल मीडिया में लोगों ने गुस्से का इजहार किया है.

    इन बदलावों की हो रही है आलोचना
    उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जलियांवाला बाग के पुनर्निर्मित परिसर का उद्घाटन किया है. इस बाग का केंद्रीय स्थल माने जाने वाले ‘‘ज्वाला स्मारक’’ की मरम्मत करने के साथ-साथ, परिसर का पुनर्निर्माण किया गया है, वहां स्थित तालाब को एक ‘‘लिली तालाब’’ के रूप में फिर से विकसित किया गया है तथा लोगों को आने-जाने में सुविधा के लिए यहां स्थित मार्गों को चौड़ा किया गया है.

    इस परिसर में अनेक नई और आधुनिक सुविधाओं की व्यवस्था की गई है जिनमें लोगों की आवाजाही के लिए उपयुक्त संकेतकों से युक्त नव विकसित मार्ग, महत्वपूर्ण स्थानों को रोशन करना और अधिक वृक्षारोपण के साथ बेहतर भूदृश्य, चट्टान युक्त निर्माण कार्य तथा पूरे बगीचे में ऑडियो नोड्स लगाना शामिल हैं.

    इसके अलावा मोक्ष स्थल, अमर ज्योति और ध्वज मस्तूल को समाहित करने के लिए भी कार्य किया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज