अपना शहर चुनें

States

खुशखबरी, जामिया यूनिवर्सिटी में होने जा रहा है यह बड़ा काम, PM Narendra Modi से लगाई गुहार

जामिया की टीचर्स एसोसिएशन का एक प्रतिनिधि मंडल आयोग के वाइस चेयरमैन आतिफ रशीद से मिला.
जामिया की टीचर्स एसोसिएशन का एक प्रतिनिधि मंडल आयोग के वाइस चेयरमैन आतिफ रशीद से मिला.

गौरतलब रहे कि मौजूदा वक्त में जामिया (Jamia) डेंटल कॉलेज चला रहा है. हर साल इस कॉलेज के छात्र एम्स (AIIMS) समेत बड़े-बड़े अस्पताल के लिए चुने जाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 6, 2021, 2:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जल्द ही जामिया यूनिवर्सिटी (Jamia University) देश को एक बड़ा तोहफा दे सकती है. इसके लिए कोशिशें शुरु हो गई हैं. राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (National minority commission ) इसमे बीच की कड़ी बना है. हाल ही में जामिया की टीचर्स एसोसिएशन का एक प्रतिनिधि मंडल आयोग के वाइस चेयरमैन आतिफ रशीद से मिला. पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के नाम एक मांग पत्र भी सौंपा. यूनिवर्सिटी के 100 साल पूरे होने पर जामिया यूनिवर्सिटी पीएम मोदी से यह मांग कर रही है.

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग वाइस चेयरमैन आतिफ रशीद ने न्यूज18 हिंदी को बताया, जामिया यूनिवर्सिटी के 100 साल पूरे होने के मौके पर टीचर्स एसोसिएशन के प्रेजिडेंट डॉ मजीद जमील समेत अन्य पदाधिकारियों ने मुलाकात की थी. उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटी के 100 साल पूरे होने पर केन्द्र सरकार यूनिवर्सिटी को 100 करोड़ रुपये देती है. उनकी मांग है कि केन्द्र सरकार 100 करोड़ रुपये की रकम को और बढ़ा दे. क्योंकि यूनिवर्सिटी इस रकम से कुछ नया काम शुरु करना चाहती है.

उनका कहना है कि अगर सरकार इस रकम को बढ़ाती है तो वो जामिया में मेडिकल कॉलेज बनाना चाहते हैं. इसके लिए उनके पास ज़रूरत की पूरी ज़मीन भी है. आयोग उनके इस प्रस्ताव को केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय को सौंपने जा रहा है. साथ ही इस मामले में जो भी संभव मदद आयोग कर सकेगा वो की जाएगी.



किस क्लास में स्कूल बैग का कितना होगा वजन? दिल्ली सरकार ने जारी की गाइडलाइन
यह हैं जामिया में इस साल की कुछ बड़ी कामयाबी

-जामिया मिल्लिया इस्लामिया को मॉस्को बेस्ड राउंड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (आरयूआर) ने साल 2020 के लिए दुनिया भर के 1100 विश्वविद्यालयों में 538 वां स्थान दिया गया है. पिछले साल 631 वें पायदान पर था.

Jamia University, medical college, PM Narendra Modi, national minority commission, aiims, jamia dental college, जामिया विश्वविद्यालय, मेडिकल कॉलेज, पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग, एम्स, जामिया डेंटल कॉलेज
जामिया की टीचर्स एसोसिएशन का एक प्रतिनिधि मंडल आयोग के वाइस चेयरमैन आतिफ रशीद से मिला.


-मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक‘ द्वारा आज जारी एमएचआरडी की नेशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क  (एनआईआरएफ) इंडिया रैंकिंग रिपोर्ट-2020 में, जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने पहली बार शीर्ष दस विश्वविद्यालयों में अपनी जगह बनाई है. पिछले साल 12वीं पोज़िशन थी.

-अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) द्वारा कराई गई राष्ट्रीय स्तर की मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी (एमडीएस ) प्रवेश परीक्षाओं में, जामिया मिल्लिया इस्लामिया की फैकल्टी ऑफ डेंटिस्ट्री (एफओडी) के बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) से स्नातकों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. एफओडी के 4 स्नातकों ने इसमें कामयाबी पाई जिसमें, एक सैंकण्ड  टॉपर रहा.

-जामिया मिल्लिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) में कोचिंग और प्रशिक्षण पाने वालों में से 30 उम्मीदवार सिविल सेवा परीक्षा 2019 में कामयाब हुए हैं. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की पीसीएस-2018 परीक्षाओं में 12 छात्रों ने कामयाबी पाई.

-लंदन के टाइम्स हायर एजुकेशन ने जामिया को भारत में 12 वां और दुनिया के 1527 विश्वविद्यालयों में 601-800 की श्रेणी में रखा है।

-सेंटर फॉर नैनोसाइंस और नैनो टेक्नोलॉजी (सीएनएन) की दो रिसर्च स्कॉलर, सुश्री मारया खान और सुश्री अबगीना शाबिर, प्रतिष्ठित प्रधानमंत्री रिसर्च फैलोशिप (पीएमआरएफ) के लिए चुनी गई हैं.

-अमेरिका के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय ने जामिया के प्रोफेसर इमरान अली को भारत में विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान का नंबर एक वैज्ञानिक घोषित किया, जामिया के 12 अन्य शोधकर्ता भी दुनिया के शीर्ष दो प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची में शामिल.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज