जम्मू-कश्मीर: नगरोटा एनकाउंटर में 4 आतंकी ढेर, 11 AK 47 रायफल बरामद

जम्मू-कश्मीर के नगरोटा सेक्टर में गुरुवार की सुबह एनकाउंटर में 4 आतंकी ढेर हो गए.
जम्मू-कश्मीर के नगरोटा सेक्टर में गुरुवार की सुबह एनकाउंटर में 4 आतंकी ढेर हो गए.

बताया गया कि जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के नगरोटा (Nagrota) इलाके में मुठभेड़ (Encounter) सुबह 5 बजे शुरू हुई, जिसके बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही को पूरी तरह से रोक दिया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2020, 12:20 AM IST
  • Share this:
श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के नगरोटा (Nagrota) इलाके में गुरुवार सुबह सुरक्षाबलों को उस समय बड़ी कामयाबी हाथ लगी, जब उन्होंने ट्रक में छुपकर जा रहे चार आतंकियों को मार गिराया. ये सभी दहशतगर्द आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) से जुड़े हुए थे. बताया गया कि मुठभेड़ सुबह 5 बजे शुरू हुई, जिसके बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही को पूरी तरह से रोक दिया गया.

भारतीय सेना के मजबूत एंटी इनफिल्ट्रेशन ग्रिड के चलते पाकिस्तनी आतंकी भारत में घुसैपठ करने में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं और उनके लिए हथियारों को भी घाटी में पहुंचाना अब बहुत मुश्किल हो गया है. आइएसआई ने पहले ही आतंकी तंजीमों को ये अल्टीमेटम दिया है कि किसी भी तरह से बर्फबारी से पहले आतंकियों की घुसपैठ, हथियारों के साथ की जाए क्योंकि बर्फबारी के बाद घुसपैठ की घटना को अंजाम देना काफी मुश्किल हो जाता है. पाकिस्तान का बहावलपुर जैश का गढ़ है जो कि पंजाब और जम्मू की अंतरराष्ट्रीय सीमा से ज्यादा से ज्यादा घुसपैठ कराने की फिराक में है.

ऐसे चलाया गया ऑपरेशन
नगरोटा मुठभेड़ में मारे गए चारों आतंकी जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन से जुड़े हुए थे. सूत्रों के अनुसार चारों आतंकी भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा से बीती रात घुसपैठ करके सांबा पहुंचे थे. यहां पहले से इंतजार कर रहा है इनका एक कोरियर जो ट्रक लेकर आया था वह इनको लेकर कश्मीर जाने की फिराक में था. सुबह लगभग 4:45 बजे के करीब ये ट्रक नगरोटा बंद टोल प्लाजा पर पहुंचा वहां पर जम्मू-कश्मीर पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप ने इन्हें घेर लिया. पुलिस को पहले से ही इनके इनपुट मिले थे कि कुछ आतंकी अंतरराष्ट्रीय सीमा से घुसपैठ कर कश्मीर जाने की फिराक में है.




मारे गए आतंकियों के पास से 11 AK47 रायफल बरामद
इस साल अब तक जम्मू-कश्मीर में अलग-अलग एनकाउंटर में 211 आतंकियों को सुरक्षाबलों ने ढेर किया है. आतंकियों को घुसपैठ कराने के मक़सद से अभी तक इस साल पाकिस्तान ने 4137 बार सीजफायर का उलंघन किया है. इससे पहले जम्मू इलाके में कई वारदातों को आतंकियों ने अंजाम दिया.

19 नवंबर 2016 को आतंकियों ने नगरोटा में सेना के कैंप पर हमला किया था.
10 फरवरी 2018 को शुंजुवान सेना के कैंप पर फ़िदायीन हमला किया था.
12 सितंबर 2018 में झज्जर कोटली में सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में 3 आतंकियों को ढेर किया था.
30 जनवरी को नगरोटा के बन टोल प्लाज़ा पर तीन आतंकियों को मार गिराया गया.
28 अगसत 2020 को बीएसफ ने सांबा इलाके में पाकिस्तान के घुसपैठ के लिए बनायी गई टनल का पर्दाफाश किया था.
8 सितंबर 2020 को इसी टोल प्लाजा से एक M4, एम AK और 6 पिस्टल बरामद की गईं.
23 सितंबर 2020 को एक टाइप 97 और एक पिस्टल बरामद की गई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज