Home /News /nation /

Jammu and Kashmir के कुलगाम में सेना का बड़ा अभियान, हिज्बुल के 2 आतंकी ढेर, ऑपरेशन जारी

Jammu and Kashmir के कुलगाम में सेना का बड़ा अभियान, हिज्बुल के 2 आतंकी ढेर, ऑपरेशन जारी

बीते 30 दिनों से आतंकियों के खिलाफ बड़े पैमाने पर ऑपरेशन जारी है. (सांकेतिक तस्वीर: Shutterstock)

बीते 30 दिनों से आतंकियों के खिलाफ बड़े पैमाने पर ऑपरेशन जारी है. (सांकेतिक तस्वीर: Shutterstock)

Jammu and Kashmir Kulgam Encounter: जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस के मुताबिक दक्षिण कश्‍मीर (South Kashmir) के कुलगाम के चवलगाम (Chawalgam) इलाके में आतंकियों (Terrorist) के छिपे होने की खुफिया जानकारी मिलने के बाद इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया गया है. कुछ आवासीय परिसरों को खाली कराकर भी शिनाख्‍त की जा रही है. दोनों ओर से चली गोलीबारी में अब तक दो आतंकियों के मारे जाने की खबर है.

अधिक पढ़ें ...

    श्रीनगर. दक्षिण कश्‍मीर (South Kashmir) के कुलगाम के चवलगाम (Chawalgam) इलाके में  सुरक्षा बलों (Security Forces) और आतंकियों (Terrorist) के बीच मुठभेड़ (Encounter) जारी है. अभी तक की जानकारी के मुताबिक सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया है. आतंकियों के पास से एक AK47 राइफल, एक पिस्‍टल और तीन मैगजीन बरामद हुई हैं. बता दें क‍ि गुरुवार को भी चवलगाम में हुई आतंकी मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने दो आतंकवादियों को मार गिराया था. सुरक्षाबलों ने मारे गए आतंकियों के पास से काफी मात्रा में गोला बारूद और एके 47 राइफल बरामद की थीं.

    जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस के मुताबिक चवलगाम में आतंकियों के छिपे होने की खुफिया जानकारी मिलने के बाद इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया गया है. कुछ आवासीय परिसरों को खाली कराकर भी शिनाख्‍त की जा रही है. दोनों ओर से चली फायरिंग में अब तक दो आतंकी मारे जा चुके हैं. श्रीनगर में मुठभेड़ में मारे गए आतंकवादी को शहर में आत्मघाती हमला करने का काम सौंपा गया था और वह आतंकवादी संगठन मुजाहिदीन गजवत उल हिंद का सदस्य था. वहीं, दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में एक मुठभेड़ में मारे गए दो आतंकवादियों में से एक हिजबुल मुजाहिदीन (एचएम) का जिला कमांडर है. श्रीनगर में मारा गया आतंकवादी फरवरी 2019 में पुलवामा के लेथपोरा में हुए आत्मघाती हमले के एक आरोपी का रिश्तेदार था, जिसमें केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवान शहीद हो गए थे.

    Jammu and Kashmir, Terrorists, Chawalgam, Indian Security Forces, Encounter

    कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) विजय कुमार ने ट्वीट किया, श्रीनगर में मुठभेड़ में मारे गए आतंकवादी की पहचान पुलवामा के ख्रेव के आमिर रियाज के तौर पर हुई है, जो घोषित आंतकवादी संगठन मुजाहिदीन गजवत उल हिंद का सदस्य था. वह लेथपोरा आतंकवादी हमले के एक अरोपी का रिश्तेदार था और उसे आत्मघाती हमला करने का काम सौंपा गया था. मुठभेड़ श्रीनगर के बेमिना इलाके की हमदानिया कॉलोनी इलाके में बृहस्पतिवार शाम शुरू हुई थी. मुठभेड़ स्थल से आतंकवादी का शव और एक एके राइफल तथा कुछ गोला बारूद बरामद हुआ है.

    इसे भी पढ़ें :- आतंकी हमलों से निपटने को जम्‍मू-कश्‍मीर भेजे जाएंगे 5500 अतिरिक्‍त BSF और CRPF जवान

    मुजाहिदीन गजवत उल हिंद ने ‘हमले’ की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि उसके तीन सदस्यों ने सीआरपीएफ के एक शिविर पर हमला किया. इस बीच, पुलिस ने बताया कि कुलगाम हमले में मारे गए दो आतंकियों में से एक हिजबुल मुजाहिदीन (एचएम) का जिला कमांडर है. पुलिस ने ट्वीट किया, ‘मारे गए आतंकवादियों की पहचान हिजबुल मुजाहिदीन (एचएम) के जिला कमांडर शिराज मोल्वी और यावर भट के तौर पर हुई है. उन्होंने बताया कि शिराज 2016 से सक्रिय था और युवाओं को आतंकवादी संगठनों में शामिल करने में उसकी भूमिका थी. वह कई आम नागरिकों की हत्या के मामलों में भी शामिल था. कश्मीर के आईजीपी ने कहा, यह (आतंकवादियों का मारा जाना) हमारे लिए एक बड़ी सफलता है. कुलगाम के चावाल्गम में आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने के बाद बृहस्पतिवार को सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी करने के बाद तलाश अभियान शुरू किया था, उसके बाद ही यह मुठभेड़ शुरू हुई.

    इसे भी पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर: कुलगाम में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, दो आतंकी ढेर

    इस साल अब तक 138 आतंकी मौत के घाट उतारे गए
    जम्‍मू कश्‍मीर में इस साल सुरक्षाबलों ने अब तक 138 आतंकवादियों को मौत के घाट उतारा है. वहीं 55 आतंकी गिरफ्तार किए गए हैं. हालांकि प्रदेश में आम लोगों पर आतंकी हमले बढ़े हैं. इस देखते हुए सीमा सुरक्षा बल और केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स ने घाटी में अतिरिक्‍त जवान भेजने का निर्णय लिया है. बीएसएफ के 2500 जवान और सीआरपीएफ के 3000 जवान जम्‍मू कश्‍मीर भेजे जाएंगे. सीआरपीएफ का कहना है कि जिस तरह से हाल में जम्‍मू कश्‍मीर में आम लोगों पर आतंकी हमले बढ़े हैं, उन्‍हें रोकने के लिए नई रणनीति के तहत काम किया जा रहा है. सड़कों पर अधिक जवानों की तैनाती भी इसका हिस्‍सा है.

    Tags: Indian security agencies, Jammu, Jammu and kashmir, Terrorist

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर