Home /News /nation /

Jammu and Kashmir Kulgam Encounter: जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 2 आतंकी ढेर, ऑपरेशन जारी

Jammu and Kashmir Kulgam Encounter: जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 2 आतंकी ढेर, ऑपरेशन जारी

मोर्चे पर पोजिशन लिए सुरक्षा बलों की फाइल फोटो

मोर्चे पर पोजिशन लिए सुरक्षा बलों की फाइल फोटो

Jammu and Kashmir Kulgam Encounter: एक दिन पहले ही सुरक्षा बलों ने हिज्बुल मुजाहिद्दीन के 1 आतंकी को पुलवामा में मार गिराया था. हिज्बुल का ये आतंकी A कैटेगिरी का था, जिसकी पहचान फिरोज अहमद डार के रूप की गई. जानकारी के मुताबिक फिरोज अहमद डार कई सारी आतंकी घटनाओं में संलिप्त था, जिसमें 2018 में शोपियां जैनपोरा में हुआ हमला भी शामिल है. इस हमले जम्मू-कश्मीर पुलिस के चार कर्मियों की मौत हो गई थी. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक डार साल 2017 से ही आतंकी घटनाओं में संलिप्त था.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. जम्मू और कश्मीर के कुलगाम (Jammu and Kashmir Kulgam Encounter) में सुरक्षा बलों ने 2 आतंकियों को मार गिराया है. जम्मू कश्मीर पुलिस ने गुरुवार को यह जानकारी दी. सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच ये मुठभेड़ बीती रात कुलगाम जिले के रेडवानी इलाके में शुरू हुई थी. हालांकि दो आतंकियों के मारे जाने के बाद भी ऑपरेशन जारी है. कुलगाम में दो आतंकियों के मारे जाने का ये मामला उस समय आया है, जब एक दिन पहले ही सुरक्षा बलों ने हिज्बुल मुजाहिद्दीन के 1 आतंकी को पुलवामा में मार गिराया था. हिज्बुल का ये आतंकी A कैटेगिरी का था, जिसकी पहचान फिरोज अहमद डार के रूप की गई. जानकारी के मुताबिक फिरोज अहमद डार कई सारी आतंकी घटनाओं में संलिप्त था, जिसमें 2018 में शोपियां जैनपोरा में हुआ हमला भी शामिल है. इस हमले में जम्मू-कश्मीर के चार पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे.

    जम्मू कश्मीर पुलिस के एक प्रवक्ता के मुताबिक, पुलवामा के उजरमपाथरी गांव में एक आतंकवादी की मौजूदगी के संबंध में एक गोपनीय सूचना पर कार्रवाई करते हुए सुरक्षा बलों ने 14 दिसंबर और 15 दिसंबर की दरम्यानी रात में इलाके की घेराबंदी की और तलाशी अभियान शुरू किया. पुलिस प्रवक्ता ने एक बयान कहा, ‘तलाशी अभियान के दौरान, जैसे ही आतंकवादी की मौजूदगी का पता चला, उसे आत्मसमर्पण करने के लिए कहा गया. उसने संयुक्त तलाशी दल पर अंधाधुंध गोलीबारी की. सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की.’

    पढ़ेंः महिलाओं की शादी की कानूनी उम्र होगी 21 साल! जानें क्या होगा इसका असर?

    इसमें कहा गया है कि मुठभेड़ में प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन का एक सदस्य मारा गया, जिसकी पहचान शोपियां के हेफ-श्रीमल निवासी फिरोज अहमद डार के रूप में हुई है. बयान में कहा गया है, ‘पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार, मारे गए आतंकवादी को ‘ए+’ श्रेणी में रखा गया था और वह सुरक्षा बलों पर हमले और आम नागरिकों पर अत्याचार सहित कई आतंकवादी अपराध मामलों में शामिल समूहों का हिस्सा था.’ इसमें कहा गया है कि डार 2017 से सक्रिय था.

    पढ़ेंः हरभजन अब नेता बनने की रेस में ? कभी पंजाब सरकार ने ऑफर किया था डीएसपी का पद

    मारा गया आतंकवादी फरवरी, 2019 में एक लड़की इशरत मुनीर की हत्या में भी शामिल था. पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि डार एक गैर-स्थानीय मजदूर, पंजाब के फाजिला निवासी चरणजीत की हत्या में शामिल था. उन्होंने बताया कि मारे गए आतंकवादी के कब्जे से एक एके राइफल और तीन मैगजीन सहित आपत्तिजनक सामग्री, हथियार और गोला-बारूद जब्त किया गया.

    Tags: Jammu and kashmir encounter, Kulgam Encounter

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर