लाइव टीवी

जम्मू-कश्मीर: आर्टिकल 370 हटने के 145 दिन बाद करगिल से हटा इंटरनेट बैन

News18Hindi
Updated: December 27, 2019, 4:01 PM IST
जम्मू-कश्मीर: आर्टिकल 370 हटने के 145 दिन बाद करगिल से हटा इंटरनेट बैन
करगिल में 145 दिन बाद मोबाइल इंटरनेट सेवा फिर से हुई शुरू

अगस्त में आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने से पहले जम्मू-कश्मीर (Jammu -Kashmir) में सरकार ने भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किया था. हालांकि अब अर्धसैनिक बलों की 72 कंपनियों को हटाने का फैसला किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 27, 2019, 4:01 PM IST
  • Share this:
श्रीनगर. लद्दाख के करगिल जिले में 145 दिन के बाद एक बार फिर मोबाइल इंटरनेट सेवाएं शुक्रवार को बहाल कर दी गईं. अधिकारियों ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से 5 अगस्त को संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म करने के बाद से यहां पर इंटरनेट सेवाओं को पूरी तरह से रोक दिया गया था.

कारगिल के अधिकारियों ने बताया कि बीते चार महीने में कोई अप्रिय घटना यहां नहीं घटी है और हालात पूरी तरह से सामान्य हो चुके हैं. इसे देखते हुए सेवाएं बहाल की गई हैं. अधिकारियों ने बताया कि स्थानीय धार्मिक नेताओं ने लोगों से अपील की है कि वे इस सुविधा का गलत फायदा न उठाएं. यहां ब्रॉडबैंड सुविधा पहले ही शुरू कर दी गईं थीं.

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही जम्मू-कश्मीर पर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. अगस्त में अनुच्छेद 370 हटने से पहले वहां पर सरकार भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किया था. अब पांच महीने बाद हालात में सुधार को देखते हुए अर्धसैनिक बलों की 72 कंपनियों को हटाने का फैसला किया गया है. इसमें 24 कंपनियां सीआरपीएफ की हैं.

इसे भी पढ़ें :- कश्मीर में पिछले एक महीने में 28 आतंकियों को गिरफ्तार किया गया: जम्मू-कश्मीर पुलिस

जुलाई के अंत में जम्मू-कश्मीर में भेजी गई थी बड़ी सेना
बता दें इस साल जुलाई के अंत में सरकार ने जम्मू-कश्मीर में सीआरपीएफ की 50 कंपनियां, बीएसएफ की 10 कंपनियां, सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की 30 और आईटीबीपी की 10 कंपनियां तैनात करने का निर्णय लिया था. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 25 जुलाई को तत्काल आधार पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 100 कंपनियां तैनात करने का आदेश दिया था. एक कंपनी में करीब 100 कर्मी होते हैं. 2 अगस्‍त को जम्मू-कश्मीर में 28 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती का आदेश दिया गया था.

इसे भी पढ़ें :- अनुच्छेद 370 हटने के बाद आतंकवाद पर नियंत्रण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की बड़ी उपलब्धि

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 27, 2019, 3:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर