परिसीमन आयोग की बैठक में बीजेपी ने की विधानसभा सीटों के मामले में ज्यादा प्रतिनिधित्व की मांग

एसोसिएट सदस्यों के नामांकन के बाद जम्मू-कश्मीर परिसीमन आयोग की पहली बैठक दिल्ली में हो रही है.

Jammu kashmir News in Hindi: असोसिएट सदस्यो के साथ परिसीमन आयोग की आज पहली बैठक थी. परिसीमन आयोग की भविष्य की बैठकों में भी सभी सदस्यों को शामिल होने के लिए आमंत्रण दिया जाएगा.

  • Share this:
श्रीनगर. जम्मू कश्मीर परिसीमन आयोग की बैठक में बीजेपी से जुड़े दो असोसिएट सदस्यों ने परिसीमन के दौरान जम्मू क्षेत्र को पहले की तुलना में विधानसभा सीटों के मामले में ज्यादा प्रतिनिधित्व देने की मांग की है. बीजेपी से जुड़े दोनों सदस्यों ने जो कि जम्मू क्षेत्र से ही आते हैं उन्होंने परिसीमन आयोग के सामने कहा की जम्मू क्षेत्र का क्षेत्रफल कश्मीर घाटी से अधिक है और जम्मू क्षेत्र में पहाड़ी इलाके भी कश्मीर क्षेत्र से अधिक हैं. सदस्यों का कहना है कि परिसीमन में इन बातों पर ध्यान रखना चाहिए.

सूत्रों के मुताबिक परिसीमन आयोग ने दो असोसिएट सदस्यों के सुझाव पर परिसीमन के दौरान विचार करने का आश्वासन दिया है.

5 असोसिएट सदस्यों की नियुक्ति
परिसीमन आयोग में कुल 5 असोसिएट सदस्यों की नियुक्ति की गई है जिनमें 3 नेशनल कांफ्रेंस के हैं और दो बीजेपी के है. लेकिन नेशनल कांफ्रेंस से जुड़े असोसिएट सदस्यों ने परिसीमन आयोग की बैठक में हिस्सा नहीं लिया. असोसिएट सदस्यो के साथ परिसीमन आयोग की आज पहली बैठक थी. परिसीमन आयोग की भविष्य की बैठकों में भी सभी सदस्यों को शामिल होने के लिए आमंत्रण दिया जाएगा.

पिछले साल किया गया था परिसीमन आयोग का गठन
जम्मू-कश्मीर परिसीमन आयोग का गठन पिछले साल 6 मार्च को कानून मंत्रालय की तरफ से किया गया था जिसमें इस बात का जिक्र था कि परिसीमन आयोग के अध्यक्ष का कार्यकाल 1 साल का होगा. परिसीमन आयोग जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन कानून 2019 और परिसीमन कानून 2002 के तहत जम्मू-कश्मीर में विधानसभा सीटों का परिसीमन करेगा.

दरअसल धारा 370 निरस्त करने और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन कानून पारित होने के बाद जम्मू-कश्मीर में कुल विधानसभा सीटों की संख्या 107 से बढ़ाकर 114 कर दी गई है और इसमें 24 सीटें पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के लिए आरक्षित रखी गई है यानी परिसीमन आयोग को जम्मू-कश्मीर में 90 सीटों का परिसीमन करना होगा जहां परिसीमन पूरा होने के बाद चुनाव होगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.