Home /News /nation /

जम्मू-कश्मीर से मास्टरमाइंड को पुलिस ने किया गिरफ्तार, उपद्रवियों को जुटाकर करवाता था हमले

जम्मू-कश्मीर से मास्टरमाइंड को पुलिस ने किया गिरफ्तार, उपद्रवियों को जुटाकर करवाता था हमले

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने हयात अहमद भट को पकड़ा है, उसके ऊपर सेना के साथ हिंसक झड़पें प्लान करने का आरोप है (फोटो क्रेडिट- ANI)

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने हयात अहमद भट को पकड़ा है, उसके ऊपर सेना के साथ हिंसक झड़पें प्लान करने का आरोप है (फोटो क्रेडिट- ANI)

जम्मू-कश्मीर पुलिस (Jammu-Kashmir Police) ने बताया है कि उन्होंने हयात अहमद भट नाम के एक व्यक्ति को श्रीनगर (Srinagar) के पास सौरा से गिरफ्तार किया है. माना जा रहा है कि भट ने ही 5 अगस्त को भारतीय सेना (Indian Army) के साथ हुई हिंसक झड़प की प्लानिंग की थी.

अधिक पढ़ें ...
    श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर पुलिस (Jammu-Kashmir Police) ने श्रीनगर (Srinagar) के बाहरी इलाके सौरा में अगस्त में हुए हिंसक प्रदर्शन (Violent Protest) के पीछे मौजूद व्यक्ति हयात अहमद भट को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया.

    जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा (Special Status) देने वाले अनुच्छेद-370 (Article 370) को समाप्त करने के केंद्र सरकार के पांच अगस्त के फैसले के कुछ समय बाद यह घटना हुई थी.

    पांच अगस्त की हिंसक झड़प में कथित तौर पर था शामिल
    पुलिस (Police) ने बताया कि अंचर क्षेत्र के पुलिस उपाधीक्षक के नेतृत्व में एक टीम ने भट को पकड़ने के लिये शहर के बाहरी इलाके में छापा मारा.

    पुलिस (Police) ने इस गिरफ्तारी को एक अहम घटनाक्रम बताया है. हयात अहमद भट को गिरफ्तार करने के बाद उससे पूछताछ की गई. पांच अगस्त के बाद इलाके में हुई हिंसक झड़प (Violent Clashes) में कथित तौर पर उसका हाथ था.

    कानून व्यवस्था बिगाड़ने के 16 मामले दर्ज
    पुलिस का आरोप है कि श्रीनगर-लेह राजमार्ग (Srinagar-Leh Highway) पर स्थित जनाब साहिब सौरा के आसपास उपद्रवियों को एकत्र करने में भट का हाथ रहा था. मुस्लिम लीग (Muslim League) से पूर्व में जुड़े रहे भट पर जन सुरक्षा अधिनियम के तहत भी मामला दर्ज किया जा चुका है. कानून व्यवस्था में खलल पैदा करने को लेकर उसके खिलाफ 16 मामले दर्ज किये गये थे.

    विध्वंसक गतिविधियों में संलिप्त रहने को लेकर पुलिस ने इस साल उसके खिलाफ सौरा पुलिस थाने (Soura Police Station) में नये मामले दर्ज किये.

    पिछले तीन दिनों में कश्मीर में दो लोगों की हत्या
    वहीं पिछले तीन दिनों में कश्मीर में आतंकियों ने दो लोगों की हत्या कर दी है. दो दिन पहले कश्मीर में आतंकियों ने एक ट्रक ड्राइवर की गोली मारकर हत्या कर दी थी. वहीं बुधवार 16 अक्टूबर को आतंकवादियों ने पुलवामा (Pulwama) में एक मजदूर की हत्या कर दी. ये मजदूर छत्तीसगढ़ का (Chhattisgarh) रहने वाला था. मरने वाले की पहचान सेथी कुमार के रूप में हुई है. वह यहां पर ईंट भट्टे में काम करता था.

    यह भी पढ़ें: कश्मीर में आतंकियों की कायराना हरकत, ट्रक ड्राइवर के बाद मजदूर की गोली मारकर हत्या

    Tags: Article 370, Jammu and kashmir, Kashmir, Police, Terrorism, Terrorist

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर