जम्मू प्रशासन भिखारियों पर हुआ सख्त, लगाई पाबंदी, अधिसूचना में बताया 'सामाजिक बुराई'

जम्मू के विभिन्न विभागों को भीखारियों पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है. अब अगर कोई व्यक्ति जम्मू में भीख मांगते हुए पाया गया तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 6:00 PM IST
जम्मू प्रशासन भिखारियों पर हुआ सख्त, लगाई पाबंदी, अधिसूचना में बताया 'सामाजिक बुराई'
जम्मू प्रशासन ने जिले में भिखारियों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है.
News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 6:00 PM IST
अब अगर आप वैष्णो देवी की यात्रा पर जम्मू जाएंगे तो सड़क किनारे बैठे भिखारी आपको तंंग नहीं कर पाएंगे. दरअसल, जिला प्रशासन ने जम्मू में भिखारियों की बढ़ती तादाद पर अंकुश के लिए प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. जिला अधिकारी रमेश कुमार ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी कर दी है. अधिसूचना के मुताबिक, अब अगर कोई भीख मांगता हुआ नजर आया तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

शहर की सुरक्षा व्यवस्था पर खड़ा हो गया था संकट 

अधिसूचना में पुलिस और अन्य विभागों को भिखारियों पर कार्रवाई करने का आदेश दे दिया गया है. इसके अलावा कई विभागों को शहर में भिखारियों पर नजर रखने का निर्देश भी दिया गया है. दरअसल, जिले में कई वारदातों में भिखारियों की संलिप्तता सामने आई थी. इससे जिला प्रशासन सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चिंता में आ गया था.

सख्ती से लागू किया जाएगा भीख मांगने पर प्रतिबंध 

जम्मू के जिला अधिकारी रमेश कुमार ने बताया कि जम्मू-कश्मीर प्रीवेंशन ऑफ बेगरी एक्ट 1960 के प्रावधानों के तहत जिले में भीख मांगने पर पाबंदी लगा दी गई है. उन्होंने कहा कि प्रतिबंध के साथ सभी नियमों को सख्ती से लागू किया जाएगा. जारी की गई अधिसूचना में भीख मांगने को 'सामाजिक बुराई' बताया गया है.

एसपी से गिरफ्तारियों की मांगी गई है रोज जानकारी 

अधिसूचना के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में जम्मू सबसे प्रसिद्ध जगह है. जिले में पूजा स्थलों, गलियों, सड़क के किनारों और कई सार्वज्निक जगहों पर भिखारी लोगों को तंग करते नजर आ जाते हैं. इससे पर्यटकों और स्थानीय लोगों को खासी असुविधा होती है. ऐसे में प्रशासन शहर को नागरिकों के माकूल बनाने के लिए ठोस कदम उठाने को मजबूर है. अधिसूचना में जिला एसपी को रोज होने वाली गिरफ्तारियों की जानकारी मुहैया कराने को कहा गया है.
Loading...

ये भी पढ़ें:

PHOTOS: मुंबई में पल भर में जमींदोज़ हुई 4 मंजिला इमारत, सामने आईं ये तस्वीरें

शिवहर में बाढ़ के पानी में डूबने से छह बच्चों की मौत, 2 लापता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 16, 2019, 5:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...