होम /न्यूज /राष्ट्र /जम्मू में नवरात्रि की धूम, कटरा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़; पहली बार हुई इतनी सजावट

जम्मू में नवरात्रि की धूम, कटरा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़; पहली बार हुई इतनी सजावट

Navratri: जम्मू में नवरात्रि की धूम मची हुई है. पूरे कटरा में जबरदस्त सजावट की गई है.

Navratri: जम्मू में नवरात्रि की धूम मची हुई है. पूरे कटरा में जबरदस्त सजावट की गई है.

Jammu News: जम्मू में नवरात्रि की धूम मची हुई है. माता के भवन के साथ-साथ पूरे कटरा शहर को सजाया गया है. भक्तों के दर्शन ...अधिक पढ़ें

  • News18India
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

जम्मू में नवरात्रि की धूम
विशेष रूप से सजाया गया कटरा
भक्तों के लिए खास इंतजाम

जम्मू. शारदीय नवरात्र आज से शुरू हो गए हैं. देशभर से श्रद्धालु पहली नवरात्रि पर माता के दर्शन करने के लिए कटरा पहुंच रहे हैं. कोविड-19 के बाद पहला मौका है जब नवरात्रि उत्सव आयोजित किया जा रहा है. एक तरफ, माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की ओर से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए प्रबंध किए गए हैं, वहीं, दूसरी तरफ साथ जम्मू-कश्मीर पुलिस ने भी सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए हैं. इस बार माता के भवन के साथ-साथ ​पूरे कटरा शहर को सजाया गया है.

शहर में जगह-जगह देवियों की अलौकिक मूर्तियां स्थापित की गई हैं. ताकि, देश भर से आने वाले श्रद्धालुओं को भक्तिमय माहौल मिले. माता का भवन देशी-विदेशी फूलों से महक रहा है. ये फूल खासतौर से श्रीलंका, इग्लैंड से मंगवाए गए हैं. 9 दिन तक कटरा में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. कटरा शहर में अलग-अलग आध्यात्मिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा. इसमें रामलीला, माता के जागरण कार्यक्रम आयोजित होंगे. इन्हें लेकर श्रद्धालुओ में बहुत उत्साह है. इस बीच लोग माता के जयकारे लगाते हुए भवन की ओर जाते देखे गए.

दर्शनों की खास व्यवस्था
बता दें, प्रथम नवरात्र पर भवन में माता की अलौकिक पिंडिंयों के दर्शन के लिए श्राईन बोर्ड ने खास प्रबंध किए हैं. सुरक्षा के चाक-चौबंद प्रबंध हैं. भवन परिसर में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबल तैनात हैं. जम्मू कशमीर पुलिस के साथ-साथ सीआरपीएफ के जवान भी तैनात किए गए हैं. आज यहां माता के प्रथम स्वरूप शैलपुत्री की पूजा हुई. कहा जाता है कि यह देवी भय का नाश कर शांति प्रदान करती है. देवी शैलपुत्री यश, कीर्ति, धन और विद्दा देने वाली हैं. ये देवी मोक्ष देने वाली हैं.

कटरा में उत्सव की शुरुआत
पहले नवरात्र पर कटरा में उत्सव की शुरुआत हो जाती है. यहां कन्या पूजन के बाद अलग-अलग झांकियां सजाई गई हैं. भेंट प्रतियोगिता के साथ-साथ श्रदालुओं के मनोरजंन के लिए अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इनमें हास्य व्यंग प्रतियोगिता, भेंट प्रतियोगिता, कुश्ती प्रतियोगिता, भागवत सप्ताह, रामलीला, मां की नृत्य नाटिका व अन्य कार्यक्रम हो रहे हैं. यहां दर्शन करने पहुंचे यूपी के अमित सिंह ने न्यूज 18 को बताया कि वह पहली बार परिवार सहित मां के दर्शन के लिए आए हैं. यहां पहुंचकर ऐसा लगा कि हम पहले क्यों नहीं आए. नवरात्रि का खास महत्व है, इसलिए हम यहां मां के दर्शन करने आए हैं.

Tags: Navratri, New Delhi news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें