जम्मू-कश्मीर में 8 चरणों में 28 नवंबर से डीडीसी चुनाव, पंचायत-नगरपालिका उपचुनाव का ऐलान

फाइल फोटोः जम्मू कश्मीर में 12,153 सरपंचों और पंचों का चुनाव करने के लिए आठ चरण के उपचुनाव की अधिसूचना जारी
फाइल फोटोः जम्मू कश्मीर में 12,153 सरपंचों और पंचों का चुनाव करने के लिए आठ चरण के उपचुनाव की अधिसूचना जारी

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में 28 नवंबर से आठ फेज में जिला विकास परिषद चुनाव के साथ पंचायत और नगरपालिका उपचुनाव कराए जाएंगे. राज्य चुनाव आयुक्त ने पहली अधिसूचना जारी कर दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 11:31 PM IST
  • Share this:
जम्मू. जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) राज्य चुनाव आयुक्त के के शर्मा ने बृहस्पतिवार को 20 जिलों में जिला विकास परिषदों (डीडीसी) के लिए चुनाव और पंचायतों के उपचुनाव के लिए पहली अधिसूचना जारी की.

डीडीसी चुनाव 28 नवंबर से 22 दिसंबर तक आठ फेज में होंगे. यह चुनाव पिछले साल पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 के प्रावधानों के निरस्त होने के बाद पहली बड़ी राजनीतिक गतिविधि है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) हरदेश कुमार ने नगर निकायों के लिए आठ चरण के उपचुनाव के लिए पहली अधिसूचना जारी की.

अधिसूचना के अनुसार, नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि अगला बृहस्पतिवार है, एक दिन बाद जांच की जाएगी और 16 नवंबर तक उम्मीदवारी वापस ली जा सकेगी.



उन्होंने कहा कि मतदान 28 नवंबर को सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक होगा और पंचायत उपचुनाव की मतगणना उसी दिन होगी और डीडीसी चुनाव के लिए मतगणना 22 दिसंबर को होगी. उन्होंने कहा कि निर्वाचन क्षेत्रों के लिए परिसीमन किया गया था और प्रत्येक जिलों में 14 डीडीसी निर्वाचन क्षेत्रों के साथ पूरे केंद्र शासित प्रदेश में 280 डीडीसी की पहचान की गई है.
उन्होंने कहा कि डीडीसी का कार्यकाल पांच साल के लिए होगा. पश्चिम पाकिस्तान के शरणार्थियों (डब्ल्यूपीआर) को भी इन चुनावों में मताधिकार का इस्तेमाल करने का अधिकार होगा.

शर्मा ने 12,153 सरपंचों और पंचों का चुनाव करने के लिए पंचायतों के लिए आठ चरण के उपचुनाव कराने के लिए भी पहली अधिसूचना जारी की. चुनाव कश्मीर घाटी के 10 जिलों में फैले 24 प्रखंडों और जम्मू संभाग के छह जिलों के 53 प्रखंडों के लिए होंगे.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच कुमार ने 28 नवंबर से 234 खाली वार्डों के लिए नगरपालिका शहरी स्थानीय निकायों के लिए आठ चरण के उपचुनाव कराने के लिए भी पहली अधिसूचना जारी की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज