होम /न्यूज /राष्ट्र /Jammu Kashmir : केंद्र सरकार कश्‍मीर के साथ, हमारी सरकार ने आर्टिकल 370 को हटाया- राजौरी में बोले गृह मंत्री अम‍ित शाह

Jammu Kashmir : केंद्र सरकार कश्‍मीर के साथ, हमारी सरकार ने आर्टिकल 370 को हटाया- राजौरी में बोले गृह मंत्री अम‍ित शाह

गृह मंत्री अम‍ित शाह ने कहा क‍ि मोदी सरकार ने आर्टिकल 370 को हटाया. उन्‍होंने कहा क‍ि जम्‍मू कश्‍मीर में विकास जारी है.

गृह मंत्री अम‍ित शाह ने कहा क‍ि मोदी सरकार ने आर्टिकल 370 को हटाया. उन्‍होंने कहा क‍ि जम्‍मू कश्‍मीर में विकास जारी है.

Amit Shah Rajouri Rally Speech: गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. उन्‍होंने आज दूसरे दिन श्री ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पहाड़ी समुदाय एक लंबे समय से एससी का दर्जा पाने की कर रहा है मांग
बारामूला में ग्रामीण बैंक के मैनेजर पर आतंक‍ियों ने कल क‍िया था जानलेवा हमला
तीन द‍िवसीय जम्‍मू-कश्‍मीर दौरे पर हैं गृह मंत्री अमित शाह

नई द‍िल्‍ली. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) जम्मू-कश्मीर के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. उन्‍होंने आज दूसरे दिन श्रीमाता वैष्णो देवी मंदिर (Mata Vaishno Devi Temple) में दर्शन क‍िए. माता वैष्‍णो देवी के दर्शन करने के ल‍िए पहले वह हेलीकॉप्‍टर के जरिये सांझीछत हेलीपैड पर पहुंचे उसके बाद उन्‍होंने माता रानी के दर्शन किए. उन्होंने माता की आरती भी की. अमित शाह के माता वैष्णो देवी मंदिर पहुंचने पर लोगों ने उनका स्वागत भी किया. इसके बाद वह जम्मू-कश्मीर के राजौरी (Rajouri Rally) में एक जनसभा को संबोध‍ित करने के ल‍िए पहुंच गए हैं. माना जा रहा है क‍ि वह पहाड़ी समुदाय को कोई बड़ा तोहफा दे सकते हैं.

VIDEO: माता वैष्णो देवी मंदिर में गृह मंत्री अमित शाह ने किए दर्शन, राजौरी में पहाड़ी समुदाय को दे सकते हैं बड़ी सौगात

सूत्रों की माने तो पहाड़ी समुदाय एक लंबे समय से अनुसूच‍ित जात‍ि का दर्जा पाने के ल‍िए मांग कर रहा है. माना जा रहा है क‍ि गृह मंत्री अम‍ित शाह इस समुदाय को इस तरह की कोई बड़ी सौगात दे सकते हैं. माता वैष्‍णो देवी के दर्शनों के दौरान उनके साथ जेएंडके के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह भी मौजूद रहे. उन्‍होंने भी माता वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन क‍िए.

इस बीच देखा जाए तो गृह मंत्री अमित शाह के जम्‍मू-कश्‍मीर दौरे से पहले कई नापाक हरकतों को भी अंजाम द‍िया जा रहा है. इन सभी को सुरक्षा बलों के द्वारा नाकाम क‍िया जा रहा है. कल एक ग्रामीण बैंक के मैनेजर पर भी आतंक‍ियों ने जानलेवा हमला क‍िया. यह हमला बारामूला (Baramulla) में क‍िया जहां गृहमंत्री अम‍ित शाह की जनसभा होगी.

गृह मंत्री अम‍ित शाह ने राजौरी में जनसभा को संबोध‍ित करते हुए कहा क‍ि गूजर बकरवाल और पहाड़ी समुदाय को नमन. उन्‍होंने कहा क‍ि आज की रैली उन लोगों को जवाब है जो कहते थे धारा 370 जाएगी तो पीर पंजाल पर आग लग जाएगी. उन्‍होंने कहा था खून की नद‍िया बह जाएंगी.

उन्‍होंने कहा क‍ि कश्‍मीर और जम्‍मू के ल‍िए व‍िशेषकर पुंछ और राजौरी के ल‍िए उत्‍साह होना चाह‍िए जम्‍मू में भी पुंछ और राजौरी में आया हूं. भारत की सीमाओं का मजबूत द्वार है यह पहाड़‍ियां. महाभारतकालीन की हैं ये पहाड़‍ियां. उन्‍होंने कहा क‍ि यह समुदाय हमेशा चट्टान की तरह खड़ा रहा.

गृह मंत्री अम‍ित शाह ने कहा क‍ि पुंछ और राजौरी में नागर‍िक शहीद हुए हैं. यहां पर अभेद द‍िवार पहाड़‍ियों ने बनाई है. आपकी वजह से चैन की नींद सो पाते हैं. माता वैष्‍णो देवी के दर्शन क‍िए आज. उन्‍होंने कहा क‍ि 1947 को देश आजाद हुआ. महाराजा जी के द‍िन को छुट्टी घोष‍ित की और उनको श्रद्धांजल‍ि देने का काम क‍िया. बंदा बहादुर की जमीन है यह.

गृह मंत्री अम‍ित शाह ने कहा क‍ि मोदी सरकार ने आर्टिकल 370 को हटाया. उन्‍होंने कहा क‍ि जम्‍मू कश्‍मीर में विकास जारी है. उन्‍होंने कहा क‍ि केंद्र सरकार कश्‍मीर के साथ है. उन्‍होंने कहा क‍ि मोदी सरकार पहाड़ी समुदाय के साथ है.

उन्‍होंने कहा क‍ि 5 अगस्‍त, 2019 को धारा 370 और 35ए को समाप्‍त क‍िया. पंचायत चुनाव पहली बार करवाए. पहाड़ी र‍िजर्वेशन म‍िलता अगर यह धाराएं नहीं हटती तो. उन्‍होंने कहा क‍ि प‍िछड़े, दल‍ित, आद‍िवासी और पहाड़‍ियों को अपना अध‍िकार म‍िलने वाला है. सफाई कर्मचार‍ियों को भी अध‍िकारी म‍िला. अल्‍पसंख्यक का अध‍िकार भी म‍िला. तीन पर‍िवार अपनी दुकान चला रहे थे.

भारत की सीमाओं की सुरक्षा आपने की है. आपके अध‍िकार‍ियों को मोदी सरकार में नहीं दबने द‍िया जाएगा और न ही छ‍िनने द‍िया जाएगा.

अम‍ित शाह ने कहा क‍ि पहाड़‍ियों को अब अध‍िकार द‍िया जाएगा. धारा 370 हटने के बाद वादा क‍िया था क‍ि जल्‍द चुनाव कराएंगे. चुनाव से पहले पर‍िसीमन जरूरी था. पर‍िसीमन आयोग के न‍ियमों के मुताब‍िक नहीं क‍िया था बल्‍क‍ि तीन पर‍िवारों ने अपने ल‍िए की. अब पहाड़ी क्षेत्र में अन्‍याय को खत्‍म मोदी सरकार ने क‍िया है.

शाह ने कहा क‍ि सीमेंट का टोल टैक्‍स लगा था, लोहा, खाने पीने पर टोल टैक्‍स था. टोल टैक्‍स को समाप्‍त क‍िया और महंगाई को कम करने का काम क‍िया है. तीन पर‍िवारों ने भ्रष्‍टाचार करने में कोई कमी नहीं की. मोदी जी 27 लाख पर‍िवारों को स्‍वास्‍थ्‍य का खर्चा म‍िल रहा है. तीन पर‍िवारों ने नहीं द‍िया. उन पर‍िवारों से पूछना चाह‍िए. उन्‍होंने कहा क‍ि जो भी पैसा आता था वह सब भ्रष्‍टाचार में चला जाता था.

उन्‍होंने कहा क‍ि व‍िसहल ब्‍लोर और एसीबी, व‍िजि‍लेंस आद‍ि सभी की व्‍यवस्‍था भ्रष्‍टाचार को रोकने के ल‍िए की गई है. जम्‍मू-कश्‍मीर में पर्यटन से रोजगार को बढ़ाया है. आजादी के 75 साल में जम्‍मू कश्‍मीर में नहीं आए. एक करोड़ 62 लाख पर्यटक आए हैं. मोदी सरकार ने श्रीनगर से शारजाह तक अंतरराष्‍ट्रीय उड़ान शुरू की है. जम्‍मू से भी इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू हुईं हैं.

धारा 370 हटाएंगे तो खून की नदी बह जाएंगी. 2006 से 2014 तक 4766 आतंकी घटनाएं हुईं. धारा 370 हटने के बाद 2019 से 2022 तक 721 आतंकी घटनाएं हुईं हैं. हुर्र‍ियत, अलगवाद, दहशतगर्दो एक कठोर मुह‍िम चलाने का पर‍िणाम म‍िला है. सुरक्षा बलों की मृत्‍यु 1200 होती थी अब 137 रह गई है.

जम्‍मू कश्‍मीर अब सुरक्ष‍ित है. आए द‍िन खबरें ऐसी आती थी कि पथराव की घटनाएं हो रही हैं. अब लेपटॉप थमा द‍िया उन युवाओं के हाथों में. यह बदलाव क‍िया है.

शाह ने कहा क‍ि मेड‍िकल कॉलेज राजौरी में कल्‍पना नहीं की होगी. यहां पर मेड‍िकल कॉलेज बना रहे हैं. यहां डॉक्‍टर बनेंगे युवा. जम्‍मू जाने की जरूरत इलाज के ल‍िए नहीं होगी. कठुआ, डोडा, बारामूला, अनंतनाग और राजौरी में मेड‍िकल कॉलेज बनाए. राजौरी में 139 करोड़ रुपए खर्च कर रहे हैं. इसके अलावा तमाम व‍िकास योजनाओं पर काम क‍िया जा रहा है.

गृह मंत्री शाह ने यह भी कहा कि राजौरी, धन्‍ना मंडी को 480 करोड़ खर्च क‍िया. वहीं, 3885 क‍िमी की रोड पीएम ग्रामीण व‍िकास योजना के तहत बनाइ जाएगी.

Tags: Amit shah, Home minister, Mata Vaishno Devi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें