श्रीनगर सेक्टर में पहली बार महिला अफसर को मिली IG की तैनाती, आतंकी ऑपरेशन को करेंगी लीड

श्रीनगर सेक्टर में पहली बार महिला अफसर को मिली IG की तैनाती, आतंकी ऑपरेशन को करेंगी लीड
श्रीनगर सेक्टर में चारु सिन्हा (Charu Sinha) को इंस्पेक्टर जनरल (आईजी) की पोस्ट पर तैनाती मिली है.

चारु सिन्हा (Charu Sinha) 1996 बैच की तेलंगाना कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं. बिहार सेक्टर में सीआरपीएफ आईजी रह चुकी हैं. उन्होंने अप्रैल 1918 में ये जिम्मेदारी संभाली थी. नक्सलियों के खिलाफ मुहिम की अगुआई करने के लिए सिन्हा को वहां तैनाती दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 1, 2020, 2:44 PM IST
  • Share this:
श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के श्रीनगर सेक्टर (Srinagar Sector) में केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) की कमान पहली बार किसी महिला पुलिस अफसर को सौंपी गई है. श्रीनगर सेक्टर में चारु सिन्हा (Charu Sinha) को इंस्पेक्टर जनरल (आईजी) की पोस्ट पर तैनाती मिली है. चारु 1996 बैच की तेलंगाना कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं. फिलहाल वो इसी पोस्ट पर जम्मू सीआरपीएफ में तैनात हैं.

इससे पहले चारु सिन्हा बिहार सेक्टर में सीआरपीएफ आईजी रह चुकी हैं. उन्होंने अप्रैल 1918 में ये जिम्मेदारी संभाली थी. नक्सलियों के खिलाफ मुहिम की अगुआई करने के लिए सिन्हा को वहां तैनाती दी गई है. बतौर आईजी रहते हुए उन्होंने कई सफल नक्सल अभियान को अंजाम दिया था. इसके बाद उनका तबादला बतौर आईजी जम्मू कर दिया गया. जहां उनका लंबा और शानदार कार्यकाल था.

India-China Rift: चीन की हिमाकत नाकाम, सेना ने पैंगोंग के विवादित क्षेत्र में किया पूरी तरह से कब्जा- रिपोर्ट



श्रीनगर सेक्टर की शुरुआत 2005 में हुई थी. सीआरपीएफ की इस सेक्टर का काम आतंक विरोधी अभियानों को भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस की मदद से अंजाम देना है. अब तक कभी भी यहां पर आईजी के रूप में महिला अफसर की तैनाती नहीं हुई थी.
सीआरपीएफ के श्रीनगर सेक्टर में जम्मू-कश्मीर के तीन जिले बडगाम, गांदरबल और श्रीनगर और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख आता है. इस सेक्टर में 2 रेंज, 22 कार्यकारी यूनिट और तीन महिला कंपनी है. इसके अलावा श्रीनगर सेक्टर का ग्रुप सेंटर-श्रीनगर पर प्रशासनिक कंट्रोल भी है.

India-China Faceoff: पैगोंग झील के पास PLA से झड़प के बाद सेना को LAC पर बड़े तनाव की आशंका

सीआरपीएफ ने बयान में कहा कि श्रीनगर के ब्रेईन निशत में सीआरपीएफ की कश्मीर सेक्टर की तैनाती है. यहां पर सीआरपीएफ साल 2005 से तैनात है. जो जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के बडगाम, गंदरबल, श्रीनगर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश में कार्रवाई को अंजाम देती है.चारु सिन्हा कश्मीर सेक्टर में सीआरपीएफ के सभी ऑपरेशन की अगुवाई करेंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज