जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव: पहले चरण में घाटी में महज़ 8.3% मतदान, करगिल-लेह में बंपर वोटिंग

जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव: पहले चरण में घाटी में महज 8.3% वोटिंग, करगिल-लेह में भारी मतदान
(image credit: AP)

जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव: पहले चरण में घाटी में महज 8.3% वोटिंग, करगिल-लेह में भारी मतदान (image credit: AP)

जम्मू-कश्मीर में शहरी निकाय चुनाव चार चरणों में होंगे, जिसमें से पहला चरण सोमवार को संपन्न हुआ.

  • Share this:

जम्मू-कश्मीर में स्थानीय निकाय चुनाव के पहले चरण में आतंकवाद प्रभावित कश्मीर घाटी में महज 8.3 फीसदी मतदान हुआ. एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि करगिल में सबसे ज्यादा 78 फीसदी मतदान हुआ. घाटी में 83 वार्डों में कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान हुआ.

अधिकारी ने कहा, 'कुल 84,692 मतदाताओं में से सिर्फ 7,057 मतदाता उन वार्डों में मतदान के लिए आए जहां सोमवार को चुनाव हुए. मतदान मिलाजुला कर शांतिपूर्ण रहा.' जम्मू-कश्मीर में शहरी निकाय चुनाव चार चरणों में होंगे, जिसमें से पहला चरण सोमवार को संपन्न हुआ.

अधिकारी ने कहा कि करगिल और लेह में भारी मतदान हुआ, जहां क्रमश: 78 और 52 फीसदी वोट पड़े. उत्तरी कश्मीर में कुपवाड़ा नगर समिति में 36.6 फीसदी वोट पड़े जबकि हंदवाड़ा निगम समिति में 27.8 फीसदी वोटरों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. वहीं जम्मू में 63.8 फीसदी मतदान रिकॉर्ड हुआ.



श्रीनगर नगर निगम के तीन वार्डों के 30,074 मतदाताओं में से महज 1,862 मतदाता ही मतदान केंद्र पहुंचे जहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे. अधिकारी ने कहा कि बडगाम में 17 फीसदी, अनंतनाग में 7.3 फीसदी, बारामूला में 5.7 फीसदी और बांदीपोरा में 3.3 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.
घाटी के 83 वार्डों में ही मतदान हुआ जबकि 69 वार्डों में उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए. कश्मीर मंडल के 150 मतदान केंद्रों में से 138 को अतिसंवेदनशील की श्रेणी में रखा गया था. मतदान के दौरान बांदीपोरा जिले से पथराव की मामूली घटना सामने आई जहां एक बीजेपी उम्मीदवार उपद्रवियों का निशाना बनने की वजह से घायल हो गए.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज