लाइव टीवी

अमित शाह से मिला J&K का प्रतिनिधिमंडल, 'पहाड़ी' बोलने वालों के लिए की अनुसूचित जनजाति के दर्जे मांग की

भाषा
Updated: December 25, 2019, 11:50 PM IST
अमित शाह से मिला J&K का प्रतिनिधिमंडल, 'पहाड़ी' बोलने वालों के लिए की अनुसूचित जनजाति के दर्जे मांग की
मुलाकात के दौरान NSA अजीत डोभाल भी वहीं मौजूद रहे (फोटो- ANI)

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के प्रतिनिधिमंडल (Delegation) ने अपनी मांगों से संबंधित एक ज्ञापन भी केंद्रीय गृह मंत्री (Home Minister) को सौंपा है.

  • भाषा
  • Last Updated: December 25, 2019, 11:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) पहाड़ी संस्कृति और कल्याण मंच का एक 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिला. इस मौके पर NSA अजित डोभाल भी बुधवार को गृह मंत्री अमित शाह के साथ मौजूद रहे. इस प्रतिनिधिमंडल ने लंबे समय से चली आ रही अपनी बात को दोहराया, जिसके तहत वे जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी भाषा (Pahari Language) बोलने वाले लोगों के लिए अनुसूचित जनजाति के दर्जे की मांग करते आ रहे हैं.

उन्होंने अपनी इन मांगों से संबंधित एक ज्ञापन (Memorandum) भी केंद्रीय गृह मंत्री (Home Minister) को सौंपा है.

केंद्रशासित प्रदेश बनाए जाने को कहा, नए युग की शुरुआत
इस ज्ञापन में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर में संवैधानिक फ्रेमवर्क के अंतर्गत राज्य में एक नए युग की शुरुआत हुई है. प्रतिनिधिमंडल ने राज्य के पुनर्गठन (Reorganization of State) की तारीफ करते हुए उम्मीद जताई है कि अब उन्हें न्याय मिल सकेगा और उनकी लंबित मांगें पूरी होंगीं. उन्होंने कहा, "हम इस अवसर का इस्तेमाल करते हुए अपनी पुरानी मांग को दोहराते हैं और पहाड़ियों को संविधान के अंतर्गत अनुसूचित जनजाति घोषित करने की मांग करते हैं."



ज्ञापन में कहा गया, 'कई जातियों को मिला अनुसूचित जनजाति का दर्जा लेकिन छूटे पहाड़ी'
सौंपे गए ज्ञापन में यह भी कहा गया है कि 1989 में जम्मू-कश्मीर सरकार (Government of Jammu and Kashmir) ने कई जनजातियों और समुदायों को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने का प्रस्ताव किया गया था. भारत सरकार ने कई जनजातियों और समुदायों को इसमें शामिल भी किया लेकिन पहाड़ी छूट गए. प्रतिनिधिमंडल में ऑल जम्मू एंड कश्मीर पंचायत कॉन्फ्रेंस के चेयरमैन शफीक मीर, पंचायत कांफ्रेंस जम्मू-कश्मीर के प्रेसिडेंट अरुण कुमार शर्मा शामिल रहे.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: PoK में छिपकर भारतीयों पर गोलीबारी कर रहा पाक, एक अधिकारी शहीद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 25, 2019, 11:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर