Home /News /nation /

jammu kashmir election commission to publish final voter list on october 31

जम्मू-कश्मीर: अंतिम मतदाता सूची 31 अक्टूबर को होगी प्रकाशित, परिसीमन के बाद चुनाव आयोग कर रहा है तैयार

जम्मू-कश्मीर में अंतिम मतदाता सूची 31 अक्टूबर को होगी जारी (सांकेतिक तस्वीर)

जम्मू-कश्मीर में अंतिम मतदाता सूची 31 अक्टूबर को होगी जारी (सांकेतिक तस्वीर)

Jammu-Kashmir: चुनाव आयोग जम्मू-कश्मीर में परिसीमन के बाद संशोधित मतदाता सूची 31 अक्टूबर को प्रकाशित करेगा. चूंकि जम्मू-कश्मीर में परिसीमन की प्रक्रिया के दौरान बहुत सारे बदलाव किए गए हैं, इसलिए मतदाता सूची, नए मतदान केंद्रों और विधानसभा क्षेत्रों की सीमाओं का पुनरीक्षण करने की आवश्यकता है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) की अंतिम रूप दी गई मतदाता सूची को 31 अक्टूबर को प्रकाशित करेगा. दरअसल जम्मू कश्मीर में परिसीमन की प्रक्रिया के बाद मतदाता सूची का पुनरीक्षण/संशोधन शुरू कर दिया गया है और मतदाता सूची को 31 अक्टूबर को प्रकाशित किया जाएगा.

इस संबंध में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे ने पुनरीक्षण शुरू किया और जम्मू कश्मीर के मुख्य चुनाव अधिकारी को विधानसभा क्षेत्रों की नई सीमाओं का नक्शा तैयार करने का निर्देश दिया गया था.

केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले मतदाता सूची का पुनरीक्षण करने की जरूरत है. मतदाता सूची को अद्यतन करने के लिए अधिकारियों की नियुक्ति के लिए भी निर्देश दिए गए.

चूंकि जम्मू-कश्मीर में परिसीमन की प्रक्रिया के दौरान बहुत सारे बदलाव किए गए हैं, इसलिए मतदाता सूची, नए मतदान केंद्रों और विधानसभा क्षेत्रों की सीमाओं का पुनरीक्षण करने की आवश्यकता है. ऐसी संभावना है कि जम्मू-कश्मीर में इस साल के आखिरी तक या अगले साल फरवरी में विधानसभा चुनाव संपन्न कराए जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में कब और कैसे होगा चुनाव? EC ने शुरू की तैयारियां

बता दें कि 26 महीने की कवायद के बाद जम्मू-कश्मीर में विधानसभा और लोकसभा सीटों का परिसीमन किया गया है. जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं और पहली बार 9 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित की गई हैं.

इसके अलावा पहली बार जम्मू-कश्मीर की सभी 5 लोकसभा सीटों में बराबर-बराबर यानी 18-18 विधानसभा सीटों को रखा गया है. यानी एक लोकसभा क्षेत्र की सीमा में 18 विधानसभा सीटें होंगी. जम्मू क्षेत्र में 43 और कश्मीर क्षेत्र में 47 सीटें हैं. किसी भी एक विधानसभा क्षेत्र की सीमा को एक से अधिक जिले में नहीं रखा गया है.

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर