J&K के पूर्व मंत्री चौधरी लाल सिंह पर भ्रष्टाचार का आरोप, सीबीआई ने 10 ठिकानों पर छापा मारा

J&K के पूर्व मंत्री चौधरी लाल सिंह पर भ्रष्टाचार का आरोप, सीबीआई ने 10 ठिकानों पर छापा मारा
पूर्व मंत्री चौधरी लाल सिंह के बंगले के बाहर खड़ी सीबीआई की कार.

जम्मू-कश्मीर (J&K) के पूर्व मंत्री चौधरी चौधरी लाल सिंह के खिलाफ सीबीआई (CBI) ने भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया है. फिलहाल सीबीआई पूर्व मंत्री और उनके साथियों के ठिकानों पर छापामार (Raid) कार्रवाई कर रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 15, 2020, 3:09 PM IST
  • Share this:
जम्मू. सीबीआई (CBI ) की टीम ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व मंत्री चौधरी लाल सिंह के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया है. सीबीआई की टीम जम्मू सहित कुल 10 लोकेशन पर छापेमारी चल रही है, दरअसल जम्मू-कश्मीर (Jammu- kashmir ) के पूर्व मंत्री रहे चौधरी लाल सिंह (Ex Minister of JK ) के खिलाफ सीबीआई ने भ्रष्ट्राचार (Curruption ) से जुड़े एक मामले में एक एफआईआर दर्ज की थी.

भ्रष्ट्राचार से जुडा ये मामला कुछ साल पुराना है. इस मामले में सीबीआई को एक शिकायत मिली थी, उस को आधार बनाते हुए सीबीआई ने एक प्राथमिक जांच (PE ) का मामला दर्ज किया था. उस मामले की शुरूआती जांच करवाने के बाद कई महत्वपूर्ण जानकारी सीबीआई की टीम को प्राप्त हुई, जिसके बाद इस मामले में अब एफआईआर (FIR) को दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है.

एफआईआर दर्ज करने के बाद से ही  पूर्व मंत्री रहे चौधरी लाल सिंह, कठुआ के डिप्टी कमिश्रर रहे अजय सिंह जामवाल सहित कई सरकारी अधिकारियों सहित कई अन्य आरोपियों के यहां छापामार कार्रवाई चल रही है. ये छापेमारी जम्मू के 6 लोकेशन और कठुआ की 3 लोकेशन पर चल रही है.




पूर्व मंत्री से जुड़ा हुआ क्या है ये भ्रष्ट्राचार का मामला

सीबीआई मुख्यालयमें कार्यरत एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक ये मामला आर.बी.एजुकेशनल ट्रस्ट से जुड़ा हुआ मामला है. इसी ट्रस्ट और उसके लिए वन्य भूमि की गलत तरीके से खरीद -बिक्री से जुड़ा हुआ है. जिसके तहत जिले के राजस्व और वन अधिकारियों को घूस देकर गलत तरीके से फायदा लेने का आरोप है. और सरकारी भूमि को गलत तरीके सरकारी अधिकारियों के साथ मिलकर और साजिश के तहत कब्जा करना.

आरोपियों ने इसके लिए गलत तरीकों से फर्जी दस्तावेज़ों का भी सहारा लिया गया था. जिसके चलते सीबीआई ने कई सरकारी अधिकारियों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है. सीबीआई की तफ्तीश में ये भी जानकारी मिली थी की पूर्व सांसद चौधरी लाल सिंह ने अपनी पत्नी, बेटी-बेटा सहित अन्य रिश्तेदारों के नाम पर गलत तरीके से काफी चल- अचल संपत्तियां अर्जित की है, छापेमारी के दौरान उन तमाम दस्तावेज़ों और सबूतों को सीबीआई की टीम खंगालने में जुटी है.

सीबीआई के सूत्रों के मुताबिक छापेमारी के दौरान पूर्व सांसद और पूर्व मंत्री रहे चौधरी लाल सिंह के आवास से कई महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों को जब्त किया गया है. इसके साथ ही अन्य आरोपियों के यहां से जब्त सामानों और दस्तावेजों को भी खंगाला जा रहा है. जिसके आधार पर सीबीआई की टीम आरोपियों से पूछताछ करेंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज