Home /News /nation /

सांसें जमा देने वाली ठंड और घुटनों तक बर्फ, सरहद की निगाहेबानी करने वाले जवानों का Video देख करेंगे सैल्यूट

सांसें जमा देने वाली ठंड और घुटनों तक बर्फ, सरहद की निगाहेबानी करने वाले जवानों का Video देख करेंगे सैल्यूट

पूरे उत्तर भारत में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है.(फाइल फोटो)

पूरे उत्तर भारत में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है.(फाइल फोटो)

Soldiers patrolling amid snowfall: सेना द्वारा जारी वीडियों में देख सकते हैं कि बारामूला में ऊंचाई वाले इलाकों में चारो तरफ बर्फ जमी हुई है. बर्फ की चादर इतनी मोटी है कि सेना के जवान लगभग उसमें आधे ठक जाते हैं. तापमान शू्न्य से 20 डिग्री नीचे होगा लेकिन ये कठिन हालात भी हमारे सैनिकों की हिम्मत को नहीं डगा पाए. सेना के जवान लगातार बर्फ के बीच से होते हुए आगे बढ़ रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

    बारामूला: इन दिनों पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड (Bitter cold in North India) में जकड़ा हुआ है. जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir freezing Temperature) में अधिकांश जगहों पर पारा शून्य के नीचे पहुंच गया है. ऐसी कड़ाके की ठंड में जहां हर कोई घर में जैकेट और रजाई के साथ बैठा हुआ है वहीं दूसरी तरफ ऐसी भीषण बर्फबारी (Heavy Snowfall) के बीच हमारी सेना के जवान मुस्तैदी से देश की रक्षा में जुटे हुए हैं. देश के नागरिक पूरी तरह से सुरक्षित रहे इसके लिए सेना के जवान शून्य से 20 से 25 डिग्री नीचे के तापमान में भी दुश्मन देश की हर हरकत पर नजर बाए हुए हैं.

    भारतीय सेना किस तरह की विषम परिस्थितियों में रहकर देश की सेवा कर रहे हैं उससे संबंधित एक वीडिय आज सेना (Army Released video) ने जारी किया. वीडियो बारामूला का है जिसमें देखा जा सकता है कि भारी बर्फबारी के बीच भी सेना के जवान हर मुश्किल को सहते हुए नियंत्रण रेखा पर गश्त लगा रहे हैं. ऐसी ठंड में जब हमें एक काम के लिए घर से कुछ दूर भी जाना होता है तो हिम्मत नहीं होती तो इस वीडियो को देखकर हम समझ सकते हैं कि हमारी सेना में देश के लिए कितना जुजून है कि वह खून जमा देने वाली सर्द मौसम में भी सीमा में डट कर खड़े हैं.

    सेना द्वारा जारी वीडियों में देख सकते हैं कि बारामूला में ऊंचाई वाले इलाकों में चारो तरफ बर्फ जमी हुई है. बर्फ की चादर इतनी मोटी है कि सेना के जवान लगभग उसमें आधे ठक जाते हैं. तापमान शू्न्य से 20 डिग्री नीचे होगा, लेकिन ये कठिन हालात भी हमारे सैनिकों की हिम्मत को नहीं डगा पाए. सेना के जवान लगातार बर्फ के बीच से होते हुए आगे बढ़ रहे हैं.

    बता दें कि भारतीय सेना की कुछ चौकियां बेहद ऊंचाई वाले स्थान पर स्थित है. यहां पानी वाले पाइपों में पानी पूरी तरह से जम चुका है. सेना के जवान पीने के लिए पहले पानी बर्फ को गर्माकर पिघलाते है और फिर पानी पीते हैं. नियंत्रण रेखा के अग्रिम इलाकों में इन दिनों जोरदार बर्फबारी हो रही है. ऐसे बुरे और कठिन हालात में कोई भी सामान्य नागरिक एक घंटे भी नहीं बिता सकता लेकिन हमारी सेना के जवान दिन रात देश की सुरक्षा में गश्त लगा रहे हैं.

    सूत्रों की मानें तो एलओसी के पास जवानों को अलर्ट पर रखा गया है क्योंकि बर्फबारी का फायदा उठाकर आतंकवादी सीमा पार करने की कोशिश कर सकते हैं. अक्सर आतंकी कम विजिबिलिटी का फायदा उठाकर घुसपैठ करने की कोशिश करते हैं इसलिए सेना ने आंतकियों के मंशूबों को नाकाम करने के लिए गश्त बढ़ा दी है.

    Tags: Heavy snowfall, Jammu and kashmir, Jammu-Kashmir Snowfall

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर