जम्मू-कश्मीर: भारतीय जवान की इस वायरल तस्वीर की ये है असल कहानी

इस तस्वीर को फेसबुक पर एक लाख से भी ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है. इसके अलावा वॉट्सऐप, ट्विटर और इंस्टा पर भी इस तस्वीर को धड़ाधड़ शेयर किया जा रहा है.

News18Hindi
Updated: August 4, 2019, 8:05 PM IST
जम्मू-कश्मीर: भारतीय जवान की इस वायरल तस्वीर की ये है असल कहानी
फैसल बशीर के द्वारा खींची गई एक भारतीय सैनिक की तस्वीर, जो खूब वायरल हो रही है.
News18Hindi
Updated: August 4, 2019, 8:05 PM IST
ये तस्वीर पिछले दो दिनों से सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. कई लोग इसे बारूदी सुरंग मिलने की वजह से अमरनाथ यात्रा रोके जाने के बाद भारतीय सेना के कार्रवाई की तस्वीर बता रहे हैं. वहीं कई लोगों ने ये लिखकर शेयर किया है, 'कश्मीर में पत्थरबाजों के बीच घिरे इस भारतीय सेना के जवान से हमें सीख लेने की जरूरत है कि कैसे विपरीत परिस्थितियों का हमें डटकर सामना करना चाहिए और अपनी खुद्दारी को नहीं खोना चाहिए.'

खबर लिखे जाने तक इस तस्वीर को फेसबुक पर एक लाख से भी ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है. इसके अलावा वॉट्सऐप, ट्विटर और इंस्टा पर भी इस तस्वीर को धड़ाधड़ शेयर किया जा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये तस्वीर कश्मीर के बड़गाम जिले के रहने वाले फैसल बशीर ने खींची है. इस तस्वीर को उन्होंने 2 अगस्त 2019 को खींची थी. फैसल बशीर अनंतनाग जिले में स्थित सरकारी डिग्री कॉलेज के छात्र हैं. वो वहां बीए मास कॉम की पढ़ाई कर रहे हैं.

ये तस्वीर उस समय की है जब कश्मीर के शोपियां में भारतीय सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ चल रही थी. काफी लंबे समय तक चलने वाले इस एनकाउंटर की तस्वीरें लेने के लिए फैसल बशीर अनंतनाग से शोपियां आए हुए थे. फैसल ने बताया, लगभग दिन के डेढ़ बजे रहे थे. उस समय एनकाउंटर अंदर चल रहा था. गन शॉट की आवाज़ें सुनाई दे रही थी. सभी रास्ते और गलियां एनकाउंटर वाली जगह की ओर जा रहे थे. सभी पर नाकेबंदी हो चुकी थी."

बशीर के मुताबिक, जिस भारतीय सैनिक की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, वो दरअसल एनकाउंटर साइट से थोड़ा हटकर स्थित नाकेबंदी के पास मौजूद था. दूर लगाई गई नाकेबंदी का हिस्सा थे. उनका काम वहां के कुछ लोकल जो भारतीय सरकार के फैसले का विरोध कर रहे थे, उनको रोकना था.

साथ ही फैसल ने बताया कि जिस समय उन्होंने इस तस्वीर खींची थी, उस वक्त स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप का एक सैनिक सड़क के ठीक बीच में कुर्सी डालकर बैठा हुआ था. उस सैनिक के हाथ में एक ऑटोमेटिक बंदूक थी जिसे दिखाकर वो लोकल प्रदर्शनकारियों को एनकाउंटर साइट की तरफ जाने से रोक रहा था.

ये भी पढ़ें:
Loading...

कश्मीर मामला: साध्वी प्राची का दावा, हिंदुस्तान में कुछ बड़ा होने वाला है

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 4, 2019, 12:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...