Home /News /nation /

जम्मू-कश्मीर: भारतीय जवान की इस वायरल तस्वीर की ये है असल कहानी

जम्मू-कश्मीर: भारतीय जवान की इस वायरल तस्वीर की ये है असल कहानी

फैसल बशीर के द्वारा खींची गई एक भारतीय सैनिक की तस्वीर, जो खूब वायरल हो रही है.

फैसल बशीर के द्वारा खींची गई एक भारतीय सैनिक की तस्वीर, जो खूब वायरल हो रही है.

इस तस्वीर को फेसबुक पर एक लाख से भी ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है. इसके अलावा वॉट्सऐप, ट्विटर और इंस्टा पर भी इस तस्वीर को धड़ाधड़ शेयर किया जा रहा है.

    ये तस्वीर पिछले दो दिनों से सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. कई लोग इसे बारूदी सुरंग मिलने की वजह से अमरनाथ यात्रा रोके जाने के बाद भारतीय सेना के कार्रवाई की तस्वीर बता रहे हैं. वहीं कई लोगों ने ये लिखकर शेयर किया है, 'कश्मीर में पत्थरबाजों के बीच घिरे इस भारतीय सेना के जवान से हमें सीख लेने की जरूरत है कि कैसे विपरीत परिस्थितियों का हमें डटकर सामना करना चाहिए और अपनी खुद्दारी को नहीं खोना चाहिए.'

    खबर लिखे जाने तक इस तस्वीर को फेसबुक पर एक लाख से भी ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है. इसके अलावा वॉट्सऐप, ट्विटर और इंस्टा पर भी इस तस्वीर को धड़ाधड़ शेयर किया जा रहा है.

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये तस्वीर कश्मीर के बड़गाम जिले के रहने वाले फैसल बशीर ने खींची है. इस तस्वीर को उन्होंने 2 अगस्त 2019 को खींची थी. फैसल बशीर अनंतनाग जिले में स्थित सरकारी डिग्री कॉलेज के छात्र हैं. वो वहां बीए मास कॉम की पढ़ाई कर रहे हैं.

    ये तस्वीर उस समय की है जब कश्मीर के शोपियां में भारतीय सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ चल रही थी. काफी लंबे समय तक चलने वाले इस एनकाउंटर की तस्वीरें लेने के लिए फैसल बशीर अनंतनाग से शोपियां आए हुए थे. फैसल ने बताया, लगभग दिन के डेढ़ बजे रहे थे. उस समय एनकाउंटर अंदर चल रहा था. गन शॉट की आवाज़ें सुनाई दे रही थी. सभी रास्ते और गलियां एनकाउंटर वाली जगह की ओर जा रहे थे. सभी पर नाकेबंदी हो चुकी थी."

    बशीर के मुताबिक, जिस भारतीय सैनिक की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, वो दरअसल एनकाउंटर साइट से थोड़ा हटकर स्थित नाकेबंदी के पास मौजूद था. दूर लगाई गई नाकेबंदी का हिस्सा थे. उनका काम वहां के कुछ लोकल जो भारतीय सरकार के फैसले का विरोध कर रहे थे, उनको रोकना था.

    साथ ही फैसल ने बताया कि जिस समय उन्होंने इस तस्वीर खींची थी, उस वक्त स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप का एक सैनिक सड़क के ठीक बीच में कुर्सी डालकर बैठा हुआ था. उस सैनिक के हाथ में एक ऑटोमेटिक बंदूक थी जिसे दिखाकर वो लोकल प्रदर्शनकारियों को एनकाउंटर साइट की तरफ जाने से रोक रहा था.

    ये भी पढ़ें:

    कश्मीर मामला: साध्वी प्राची का दावा, हिंदुस्तान में कुछ बड़ा होने वाला है

    Tags: Indian army, Jammu and kashmir, Kashmir, Soldier, Viral Photo

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर