• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • जम्मू-कश्मीर: 1.30 लाख वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं और दिव्यांगों को मिलेगी पेंशन, उपराज्यपाल ने दी मंजूरी

जम्मू-कश्मीर: 1.30 लाख वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं और दिव्यांगों को मिलेगी पेंशन, उपराज्यपाल ने दी मंजूरी

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल जी सी मुर्मू ने शनिवार को केंद्रशासित क्षेत्र के 1.30 लाख लोगों की पेंशन को मंजूरी दे दी है (फाइल फोटो)

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल जी सी मुर्मू ने शनिवार को केंद्रशासित क्षेत्र के 1.30 लाख लोगों की पेंशन को मंजूरी दे दी है (फाइल फोटो)

समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) के आयुक्त सचिव मनोज कुमार द्विवेदी ने कहा कि इन सामाजिक सुरक्षा पेंशन कार्यक्रमों (Social Security Pension Programs) के दायरे में 1.30 लाख लोगों को लाने के साथ कुल लाभार्थियों की संख्या 7,42,950 हो जाएगी.

  • Share this:
    जम्मू. जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के उपराज्यपाल (Lieutenant Governor) जीसी मुर्मू (GC Murmu) ने शनिवार को केंद्र शासित क्षेत्र के वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं और दिव्यांग लोगों के एक लाख से अधिक नए पेंशन मामलों (Pension Matters) को मंजूरी दी.

    उन्होंने कहा कि केंद्र प्रायोजित पेंशन कार्यक्रम- एकीकृत समाजिक सुरक्षा योजना (ISSS) और राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम (NSAP) के तहत मामलों को मंजूरी दी गयी.

    बढ़ सकती है पेंशनधारकों की संख्‍या
    एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि केंद्र शासित क्षेत्र (Union Territory) में लंबित पेंशन मामलों के मुद्दों की समीक्षा के लिए उपराज्यपाल की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक में फैसला लिया गया.

    समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) के आयुक्त सचिव मनोज कुमार द्विवेदी ने कहा कि वर्तमान में आईएसएसएस (ISSS) और एनएसएपी (NSAP) से 6,12,950 लाभार्थी लाभ ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि विभाग के समक्ष तीन लाख से अधिक मामले लंबित हैं .

    कुमार ने कहा कि इन सामाजिक सुरक्षा पेंशन कार्यक्रमों (Social Security Pension Programs) के दायरे में 1.30 लाख लोगों को लाने के साथ कुल लाभार्थियों की संख्या 7,42,950 हो जाएगी.

    कौन हैं IAS अधिकारी गिरीश चंद्र मुर्मू?
    जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद-370 (Article 370) को खत्म करके इसी साल 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) और लद्दाख (Ladakh) को अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया था. उसके बाद जम्मू-कश्मीर के सबसे पहले उपराज्यपाल के तौर पर 31 अक्टूबर को आईएएस अधिकारी गिरीश चंद्र मुर्मू (GC Murmu) ने शपथ ग्रहण की. मुर्मू गुजरात कैडर से 1985 बैच के IAS अधिकारी हैं. हालांकि ये मूल रूप से ओडिशा (Odisha) के मयूरभंज इलाके के रहने वाले हैं. इनकी शुरुआती पढ़ाई ओडिशा से ही हुई.

    ओडिशा के उत्कल विश्वविद्यालय से पढ़ाई करने के बाद इन्होंने बर्मिघम विश्वविद्यालय से एमबीए (MBA) की डिग्री हासिल की है. जब प्रधानमंत्री मोदी गुजरात (Gujarat) में मुख्यमंत्री थे तभी से मुर्मू उनके सबसे करीबी और भरोसेमंद अधिकारी माने जाते थे.

    यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: बारामूला जिले के सोपोर से 5 संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज