जम्मू कश्मीरः निकाय चुनाव की वोटिंग जारी, श्रीनगर में 10 बजे तक 2% भी वोट नहीं पड़े

भाषा
Updated: October 16, 2018, 12:37 PM IST
जम्मू कश्मीरः निकाय चुनाव की वोटिंग जारी, श्रीनगर में 10 बजे तक 2% भी वोट नहीं पड़े
चौथ चरण के मतदान के लिए कतार में लगे लोग

कश्मीर घाटी में छह जिलों में फैले आठ नगरपालिका निकायों में चौथे और अंतिम चरण में आठ में से केवल दो निकायों के लिए ही मतदान हो रहा है. शेष छह निकायों के लिए मतदान नहीं होंगे.

  • Share this:
जम्मू कश्मीर में नगरपालिका चुनाव के अंतिम चरण के लिए मतदान चल रहा है जिसमें श्रीनगर और गांदरबल जिलों में कुल 156 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. सुबह दस बजे तक गांदरबल में 6.4 फीसदी और श्रीनगर में 1.6 फीसदी वोटिंग हो चुकी थी.

अधिकारियों ने बताया कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान सुबह छह बजे शुरू हुआ था. राज्य के 308 मतदान केन्द्रों में शाम चार बजे तक वोट डाले जाएंगे. कश्मीर घाटी में छह जिलों में फैले आठ नगरपालिका निकायों में चौथे और अंतिम चरण में आठ में से केवल दो निकायों के लिए ही मतदान हो रहा है. शेष छह निकायों के लिए मतदान नहीं होंगे.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव में 60 सीटों पर निर्विरोध जीती BJP

बाकी के निकायों में उत्तर कश्मीर स्थित बारामुला जिले का पट्टन, दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के पंपोर, पुलवामा और ख्रयू, शोपियां जिले की शोपियां नगरपालिका समिति और अनंतनाग जिले के दूरू वेरीनाग निकाय शामिल हैं. इन निकायों के लिए मतदान नहीं होगा क्योंकि यहां पर उम्मीदवार या तो निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं या किसी ने नामांकन ही दाखिल नहीं किया.

अधिकारियों ने बताया कि अंतिम चरण में दो शहरी स्थानीय निकायों के 37 वार्डों के लिए कुल 156 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इन वार्डों में 2,50,794 मतदाता हैं. उन्होंने बताया कि गांदरबल में नगरपालिका समिति के 12 वार्डों के लिए चुनाव हो रहा है. वहां 8,491 मतदाता हैं और 38 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. वहां कुल 12 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं.

श्रीनगर नगर निगम के 24 वार्डों के लिए 113 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. वहां कुल 2,41,043 मतदाता 295 मतदान केन्द्रों में वोट डालेंगे. उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्र नौ-मखदूम साहब (वार्ड संख्या41) के बचीदरवाजा के लिए पुनर्मतदान हो रहा है. वहां पांच उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. वहां कुल 1260 मतदाता हैं. अधिकारियों ने बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

ये भी पढ़ें-कश्मीर: पंचायत चुनावों में BJP के चुनाव संयोजक ने थामा कांग्रेस का हाथ
Loading...

गौरतलब है कि चौथे चरण में 79 नगरपालिका निकायों के लिए चुनाव हो रहे हैं, जिनमें कम से कम 17 लाख मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. कुल 3,372 उम्मीदवारों ने 1,145 वार्डों के लिए नामांकन दाखिल किए हैं.

सुप्रीम कोर्ट में संविधान के अनुच्छेद 35ए को कानूनी चुनौती देने की वजह से नेशनल कॉन्फ्रेन्स और पीडीपी तथा माकपा ने चुनाव का बहिष्कार किया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 16, 2018, 12:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...