घाटी की सुरक्षा का जायजा लेने के लिए डोभाल ने किया कश्मीर का हवाई सर्वेक्षण

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (National Security Advisor) अजीत डोभाल (Ajit Doval) ने ईद-उल-अजहा (Eid-ul-adha) के मौके पर कश्मीर (Kashmir) लाल चौक समेत कई इलाकों का दौरा भी किया.

भाषा
Updated: August 12, 2019, 4:58 PM IST
घाटी की सुरक्षा का जायजा लेने के लिए डोभाल ने किया कश्मीर का हवाई सर्वेक्षण
NSA अजीत डोभाल ने घाटी की सुरक्षा स्थिति का जायजा लेने के लिए शहर और दक्षिण कश्मीर के इलाकों का सोमवार को हवाई सर्वेक्षण किया. (Photo- PTI)
भाषा
Updated: August 12, 2019, 4:58 PM IST
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल (Ajit Doval) ने घाटी की सुरक्षा स्थिति का जायजा लेने के लिए शहर और दक्षिण कश्मीर (South Kashmir) के इलाकों का सोमवार को हवाई सर्वेक्षण किया. जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 (Article 370) के ज्यादातर प्रावधानों को हटाये जाने संबंधी सरकार के फैसले के बाद लगाई गई कड़ी पाबंदियों के बीच घाटी में आज ईद-उल-अज़हा (Eid-ul-Adha) का त्योहार मनाया जा रहा है.

अधिकारियों ने बताया कि पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह और सैन्य कमांडरों ने भी कश्मीर घाटी के विभिन्न भागों का अलग-अलग हवाई सर्वेक्षण किया. उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने स्थिति को बिल्कुल ठीक पाया. उन्होंने बताया कि पूरे जम्मू कश्मीर में ईद (Eid) की नमाज शांतिपूर्ण ढंग से अदा की गई.

कई जगहों पर सुरक्षा के लिए ज़रूरी प्रतिबंध
प्रशासन ने एक बयान में कहा कि श्रीनगर (Srinagar) में आतंकवादियों (Terrorists) और असामाजिक तत्वों द्वारा शांति व्यवस्था को बाधित करने की आशंका को ध्यान में रखते हुए संवेदनशील इलाकों में जरूरी प्रतिबंध लगाये गये हैं. स्थानीय मस्जिदों में बड़ी संख्या में लोग नमाज अदा करने पहुंचे और उन्होंने एक-दूसरे को ईद की बधाई दी.

Jammu kashmir Eid ul adha
कड़ी पाबंदियों के बीच घाटी में आज ईद-उल-अज़हा का त्योहार मनाया जा रहा है. (Photo- PTI)


बड़ी संख्या में लोगों ने पढ़ी नमाज़
बयान के अनुसार कुछ स्थानों पर बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए. बांदीपोरा (Bandipora) में (दार उल उलूम रहिमिया 5000, जामिया मस्जिद 2000), बारामुला (Baramula) (10,000), कुपवाड़ा (ईदगाह 3500), सोपोर (Sopore) (1500), कुलगाम (काजीगुंड 5500, कैमोह 6000), शोपियां (Shopian) (3000), पुलवामा (Pulwama) (1800), अवंतीपोरा (2500), अनंतनाग (Anantnag) (अचबल 3000), गंदेरबल (7000 से अधिक), बडगाम (Budgam) (चरार-ए-शरीफ 5000, मगाम 8000) और श्रीनगर की स्थानीय मस्जिदों में सैंकड़ों लोग एकत्र हुए.
Loading...

जम्मू ईदगाह में पांच हजार लोगों ने पढ़ी नमाज़
जम्मू में ईदगाह (Eidgah) में पांच हजार से अधिक लोगों ने नमाज अदा की. हालांकि बयान में कहा गया है कि कुछ स्थानों पर विरोध की मामूली घटनाएं हुई. इसमें कहा गया है कि मीडिया में सुरक्षा बलों द्वारा गोलीबारी और कुछ लोगों के हताहत होने की खबरें है. बयान में कहा गया है, ‘‘इसे पूरी तरह से खारिज किया जाता है कि राज्य में गोलीबारी की कोई घटना हुई है. सुरक्षा बलों ने न तो कोई गोली चलाई है और न ही कोई हताहत हुआ है.’’

ये भी पढ़ें-
श्रीनगर पहुंचे डोभाल, बकरीद के मौके पर किया लाल चौक का दौरा

पुलवामा के शहीद जवानों के बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाएगी RIL
First published: August 12, 2019, 4:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...