Home /News /nation /

jammu kashmir security forces killed 26 foreign terrorist since january lak

जम्मू-कश्मीर में आतंक पर वार, जनवरी से अब तक 26 विदेशी आतंकियाें को सुरक्षा बलों ने किया ढेर

मारे गए आतंकवादियों का संबंध लश्कर ए तैयबा और जैश ए मोहम्मद से था. (सांकेतिक तस्वीर)

मारे गए आतंकवादियों का संबंध लश्कर ए तैयबा और जैश ए मोहम्मद से था. (सांकेतिक तस्वीर)

26 foreign terrorists killed since January सुरक्षा बलों ने इस साल कश्मीर में आतंकवादियों की कमर तोड़ कर रख दी है. आज तीन आतंकियों को मार गिराने के बाद कश्मीर जोन के आईजी विजय कुमार ने बताया कि इस साल अब तक 26 विदेशी आतंकवादियों को मार गिराया गया है. इनका संबंध लश्कर ए तैयबा और जैश ए मोहम्मद से था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर में पिछले कुछ दिनों से आतंकियों ने अपनी नापाक हरकतों से आम लोगों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है. इसकी बड़ी वजह है कि इस साल सुरक्षा बलों ने यहां आतंकवादियों की कमर तोड़ दी है. कश्मीर जोन को आईजी विजय कुमार का कहना है कि इस साल जनवरी से लेकर अब तक 26 से ज्यादा विदेशी आतंकवादियों को मार गिराया गया है. ये आतंकवादी लश्कर ए तैयबा और जैश ए मोहम्मद समूह से संबंधित थे. इनमें से ज्यादातर पाकिस्तान के आतंकी थे. आज यानी गुरुवार को कुपवाड़ा में सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों की एक बड़ी साजिश को नाकाम करते हुए लश्कर के तीन खतरनाक आतंकवादियों को मार गिराया है. इस कार्रवाई के बाद विजय कुमार ने बताया कि अब तक इस साल 26 विदेशी आतंकवादियों को सुरक्षा बलों ने ढेर किया है.

14 आतंकियों का संबंध जैश ए मोहम्मद से
विजय कुमार ने बताया कि मुठभेड़ में मारे गए 14 आतंकवादी जैश ए मोहम्मद से ताल्लुक रखते थे. जैश ए मोहम्मद की स्थापना मसूद अजहर ने की है जिसे कंघार कांड में छोड़ा गया था. जबकि 12 आतंकियों का संबंध लश्कर ए तैयबा से था जिसकी स्थापना भारत के सबसे बड़े दुश्मन हाफिज मोहम्मद सईद ने किया है. जम्मू-कश्मीर के पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि कुपवाड़ा के जुमागुंद गांव में आतंकवादियों द्वारा घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया गया है. पुलिस द्वारा विकसित इनपुट के आधार घुसपैठ की खबर मिली और सेना तथा पुलिस के जवानों ने आतंकवादियों की हरकतों को इंटरसेप्ट कर लिया.

राहुल भट्ट की हत्या करने वाला आतंकी भी ढेर
हाल ही में राज्य सरकार के कर्मचारी कश्मीर पंडित राहुल भट्ट की हत्या करने वाला आतंकवादी भी लश्कर से संबंधित था और 13 मई को बांदीपोरा जिले में उसे भी एक मुठभेड़ में मार गिराया गया. घाटी में पिछले एक महीने में आतंकियों ने पांच लोगों की हत्या की है जिनमें राहुल भट्ट समेत दो आम नागरिक और तीन ड्यूटी पर तैनात शहीद पुलिसकर्मी शामिल हैं. बुधवार को एक बार फिर आतंकियों ने एक टीवी एक्ट्रेस को गोली मार दी जिसमें उनकी मौत हो गई. इस घटना में उसका एक 10 साल का भतीजा भी घायल हो गया है. जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कहा कि उसके भतीजे के हाथ में गोली लगी है जिसका इलाज किया जा रहा है. इधर जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट किया है, कश्मीर में मातमी सुबह रोज का चलन बन गया है. एक तरफ अनगिनत निर्दोष लोग मारे जा रहे हैं, दूसरी ओर परिवारों को इसका दर्द भोगना पड़ता है. क्या इस रक्तपात को समाप्त करने के लिए भारत सरकार अपनी जम्मू-कश्मीर नीति में बदलाव करेगी?

Tags: Jammu kashmir, Kashmir, Lashkar-e-taiba, Terrorist

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर