शोपियां में ढेर किया गया जैश आतंकी मुन्ना लाहौरी, सुरक्षाबलों पर करता था हमला

जम्मू कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच शनिवार को मुठभेड़ हुई. इसमें दो आतंकवादी मारे गए. इनमें एक जैश का शीर्ष कमांडर मुन्ना लाहौरी था. दूसरे आतंकी का नाम जीनत मीर था.

News18Hindi
Updated: July 27, 2019, 7:05 PM IST
शोपियां में ढेर किया गया जैश आतंकी मुन्ना लाहौरी, सुरक्षाबलों पर करता था हमला
मुन्ना लाहौरी 30 मार्च, 2019 को बनिहाल में सुरक्षाबलों के काफिले पर हुए कार ब्लास्ट हमले के लिए भी जिम्मेदार था.
News18Hindi
Updated: July 27, 2019, 7:05 PM IST
जम्मू-कश्मीर के शोपियां में शनिवार को सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई. इसमें दो आतंकवादी मारे गए. इनमें एक जैश-ए-मोहम्मद का शीर्ष कमांडर मुन्ना लाहौरी भी शामिल था. दूसरे आतंकी का नाम जीनत मीर था. सुरक्षाबलों ने दक्षिण कश्मीर के शीर्ष जैश कमांडर मुन्ना लाहौरी को लंबे ऑपरेशन के बाद मार गिराया. सुरक्षाबलों के सूत्रों का कहना है कि 19 साल का मुन्ना लाहौरी IED बनाने में माहिर था. वह पाकिस्तान का रहने वाला था और एक साल पहले ही कश्मीर आया था.

आम लोगों के साथ ही जवानों की हत्या के कई मामलों में था जिम्मेदार
मुन्ना लाहौरी आम लोगों के साथ ही सुरक्षाबलों के जवानों की हत्या के कई मामलों में जिम्मेदार था. जैश-ए-मोहम्मद में भर्ती कराने के लिए भी मुन्ना लाहौरी कुख्यात था. वह स्थानीय युवकों का ब्रेनवॉश कर उन्हें जैश में भर्ती करता था. इसके बाद उन्हें लोकल मैटेरियल की मदद से आईईडी बनाना सिखाता था. जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजी दिलबाग सिंह ने इंडिया टुडे को बताया कि मुन्ना लाहौरी को मुन्ना बिहारी के नाम से भी जाना जाता था. मारा गया जैश कमांडर मुन्ना लाहौरी 30 मार्च, 2019 को बनिहाल में सुरक्षाबलों के काफिले पर हुए कार ब्लास्ट के लिए भी जिम्मेदार था.

सेना की गाड़ी को कार धमाके से उड़ाने की साजिश का था मास्टरमाइंड

मुन्ना को इस साल जून में पुलवामा के अरहाल में सेना की गाड़ी पर हुए घातक कार विस्फोट का मास्टरमाइंड भी माना जाता है. बता दें कि शनिवार को हुई कार्रवाई में आतंकी एक घर में छिपे हुए थे. आतंकियों ने सुरक्षाबल के जवानों को आता देख फायरिंग शुरू कर दी, सुरक्षाबलों ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया और दोनों आतंकियों को मार गिराया. वहीं शोपियां के बोना बाजार इलाके में अभी भी सुरक्षाबल तैनात है. सुरक्षाबल पूरे इलाके पर नजर बनाए हुए हैं.

ये भी पढ़ें:

J&K: शोपियां में सेना को बड़ी कामयाबी, IED एक्सपर्ट लश्कर कमांडर सहित दो आतंकी ढेर
Loading...

खुलासा: क्या भारत के खिलाफ बड़ी लड़ाई की तैयारी में जुटा है पाकिस्तान?

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 27, 2019, 6:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...