जम्मू-कश्मीर: सीमा पर तैनाती के दौरान सैनिक अब परिवार से कर सकेंगे वीडियो कॉल

जम्मू-कश्मीर: सीमा पर तैनाती के दौरान सैनिक अब परिवार से कर सकेंगे वीडियो कॉल
अब तक 200 जगहों पर इसे स्थापित किया जा चुका है. इसमें से 183 ऑपरेशनल हो चुकी हैं. (PTI)

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में सरकार की योजना 1409 जगहों पर डिजिटल मोबाइल फोन (Digital Mobile phone) टर्मिनल लगाने की है. अब तक 200 जगहों पर इसे स्थापित किया जा चुका है. इसमें से 183 ऑपरेशनल हो चुकी हैं.

  • News18India
  • Last Updated: August 10, 2020, 2:28 PM IST
  • Share this:
श्रीनगर. केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) सीमा पर तैनात भारतीय सेना (Indian Army) के जवानों को परिवार से बात करवाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. इसके लिए सरकार ने 1409 स्थानों को चिन्हित भी कर लिए है. इसके तहत सरकार डिजिटल सैटलाइट फोन को इंस्टॉल कर रही है. ऐसे में बहुत जल्द सैनिक अपने परिवार से वीडियो कॉलिंग कर सकेंगे.

दरअसल, सरकार की योजना 1409 जगहों पर डिजिटल मोबाइल फोन टर्मिनल लगाने की है. अब तक 200 जगहों पर इसे स्थापित किया जा चुका है. इसमें से 183 ऑपरेशनल हो चुकी हैं. वहीं, 763 जगहों पर डिजिटल मोबाइल टर्मिनल स्थापित करने के लिए सरकार ने जरूरी उपकरण मुहैया करवा दी है.

पुण्यतिथि : इस आर्मी चीफ ने मौत से चुकाई थी ऑपरेशन ब्लू स्टार की कीमत
कॉल की यह है दर
जम्मू-कश्मीर सीमा पर डिजिटल सैटेलाइट फोन के माध्यम से बात करने के लिए सेना के जवानों को सस्ती दर पर सुविधा मुहैया कराई जा रही है. सरकार का कहना है कि सेना के जवानों को एक रुपये प्रति मिनट की दर से कॉल शुल्क देना होगा.



जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास घुसपैठ की कोशिश नाकाम, एक आतंकवादी ढेर
वीडियो कॉल के लिए सेना की अनुमति जरूरी
सीमा पर तैनाती के दौरान जवान अपने परिवार वालों के साथ वीडियो कॉल पर भी बात कर सकेंगे. लेकिन, इसके लिए सेना को नियम तय करने हैं कि वह वीडियो कॉल की सुविधा अपने जवानों को सुरक्षा कारणों से मुहैया करवाता है या नहीं. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने News18 को बताया कि सभी जगहों पर वीडियो कॉल की सुविधा होगी, लेकिन इसको लेकर अंतिम फैसला सेना का होगा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज