Home /News /nation /

2019 से सभी ट्रांसपोर्ट व्हीकल्स में 'लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस' होगा ज़रूरी

2019 से सभी ट्रांसपोर्ट व्हीकल्स में 'लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस' होगा ज़रूरी

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

रिक्शा और ई-रिक्शा को इससे बाहर रखा गया है. ये नियम केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम 1989 के अंतर्गत आने वाले सभी पब्लिक सर्विस वाले वाहनों पर लागू होगा.

    सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 1 जनवरी 2019 को या उसके बाद रजिस्टर होने वाले सभी वाहनों में वीएलटी (व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग) और इमरजेंसी बटन लगाना अनिवार्य कर दिया है. लेकिन रिक्शा और ई-रिक्शा को इससे बाहर रखा गया है. ये नियम 'केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम 1989' के अंतर्गत आने वाले सभी पब्लिक सर्विस वाले वाहनों पर लागू होगा. इससे संबंधित नोटीफिकेशन को पब्लिश होने के लिए भेज दिया गया है और ये आज से प्रभाव में आ जाएगा. जो वाहन पहले से ही रजिस्टर्ड हैं उन वाहनों में इसे लगाए जाने के लिए राज्य सरकार अंतिम तारीख तय करेगी.

    सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के संयुक्त सचिव प्रियांक भारती ने बताया कि सभी नए और पुराने वाहनों के लिए नोटीफिकेशन जारी किया जाएगा. केंद्र ने 31 दिसंबर 2018 तक रजिस्टर किए गए सभी पब्लिक सर्विस वाहनों को इससे बाहर रखा है. लेकिन समय सीमा समाप्त होने के बाद राज्य सरकार को इससे संबंधित नोटीफिकेशन जारी करना होगा ताकि उनमें में लोकेशन ट्रैकिंग और इमरजेंसी बटन लगाया जा सके.

    ये भी पढ़ेंः नोएडा: वॉल्वो-डीटीसी बस की भीषण टक्कर, ड्राइवर समेत 2 लोगों की मौत

    किसी भी राज्य में ट्रैंकिंग डिवाइस उपलब्ध कराने वाले निर्माताओं के एकाधिकार को खत्म करने के लिए केंद्र ने गाइडलाइन जारी की है जिससे वाहन मालिक खुद इस बात का चुनाव कर सकते हैं कि उन्हें किस कंपनी ट्रैकिंग डिवाइस लगवाना है.

    ये भी पढ़ेंः कॉमन मोबिलिटी कार्ड से आसान होगा सफर, सीएम केजरीवाल करेंगे लांच

    मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया, 'ट्रैकिंग डिवाइस का निर्माण करने वाले ही मॉनीटरिंग के लिए बैक-इंड सपोर्ट उपलब्ध कराएंगे. राज्य 31 दिसंबर तक रजिस्टर किए गए सभी वाहनों के लिए नोटीफिकेशन जारी करेंगे कि किस तारीख तक उनमें ये डिवाइस लगाया जाएगा. यह यात्रियों की सुरक्षा खासकर महिलाओं की सुरक्षा के लिए ज़रूरी है.'

    Tags: Delhi news, Delhi transport department, Public Transportation

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर