Children's Day: भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दी श्रद्धांजलि

जवाहर लाल नेहरू-
जवाहर लाल नेहरू-

Children's Day: स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal nehru) का जन्म 14 नवंबर 1889 को हुआ था. आज उनकी 131वीं जयंती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2020, 8:35 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश आज अपने पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू (Jawahar Lal Nehru) को याद कर रहा है. 14 नवंबर 1889 को उत्तर प्रदेश स्थित इलाहाबाद में जन्मे नेहरू की शनिवार को 131वीं जयंती है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें नमन किया. एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि 'देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू को उनकी जयंती पर मेरी विनम्र श्रद्धांजलि.'

जवाहरलाल नेहरू को बच्चों से खासा लगाव था और बच्चे उन्हें ‘चाचा नेहरू’ कहकर पुकारते थे. भारत में 1964 से पहले तक बाल दिवस (Children's Day) 20 नवंबर को मनाया जाता था, लेकिन जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद उनके जन्मदिन 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया गया.


जवाहरलाल नेहरू पहली बार 1921 में प्रिंस ऑफ वेल्स के दौरे के बहिष्कार का आह्वान करने के बाद ब्रिटिश शासित भारत में जेल गए थे. उन्होंने अपने जेल में काटे समय को औपनिवेशिक शासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन की 'सबसे बड़ी खुशी' बताया था..उन्होंने अलग-अलग मामलों मे सलाखों के पीछे लगभग एक दशक बिताया. ज्यादातर बार वे महात्मा गांधी के सविनय अवज्ञा आंदोलनों में उनका साथ देने के चलते वे जेल गये. नेहरू 1947 में देश के पहले प्रधानमंत्री चुने गए. इसके बाद वे अगले 17 सालों यानि अपनी मृत्यु तक इस पद पर बने रहे.



नेहरू को श्रद्धांजलि देते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पोस्ट किया. उन्होंने लिखा- 'आज भारत अपने पहले पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरू जी की जयंती मना रहा है. एक विशाल दूरदर्शी जिन्होंने हमारे देश की नींव भाईचारे, समतावाद और आधुनिक दृष्टिकोण के साथ रखी. हमारा प्रयास होना चाहिए कि इन मूल्यों का संरक्षण हो.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज