लाइव टीवी
Elec-widget

PM मोदी ने पंडित नेहरू को जन्मदिन पर दी श्रद्धांजलि, मनमोहन-सोनिया ने भी किया नमन

News18Hindi
Updated: November 14, 2019, 4:49 PM IST
PM मोदी ने पंडित नेहरू को जन्मदिन पर दी श्रद्धांजलि, मनमोहन-सोनिया ने भी किया नमन
PM नरेंद्र मोदी ने नेहरू जयंती पर दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के अलावा पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी शांतिवन जाकर देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू को श्रद्धांजलि दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2019, 4:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) की 130वीं जयंती के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी के अलावा पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नेहरू को श्रद्धांजलि अर्पित की. वहीं, सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने उनके समाधि स्थल शांतिवन जाकर पुष्पाजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी.

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को ट्वीट कर लिखा, ‘पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की जयंती पर उनको श्रद्धांजलि. पंडित नेहरू की आज 130वीं जयंती है, इस अवसर पर देश के कई हिस्सों में कार्यक्रम हो रहे हैं.



पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी,  हामिद अंसारी,  मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी सुबह नेहरू के समाधि स्थल शांति वन पहुंचे और उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित किए. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी कई वरिष्ठ नेताओं, सांसदों एवं कार्यकर्ताओं ने भी नेहरू को याद किया.
Loading...




राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, "प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर हम उन्हें याद करते हैं. वह एक राजनेता, दूरदर्शी, विद्वान, संस्थाओं का निर्माण करने वाले और आधुनिक भारत के एक महान शिल्पकार थे.'



कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, 'पंडित नेहरू ने कहा था, ‘आप दीवार के चित्रों को बदल कर इतिहास के तथ्यों को नहीं बदल सकते. आधुनिक भारत के निर्माता पंडित जवाहर लाल नेहरू को 130 वीं जयंती पर कोटि-कोटि नमन.'

उन्होंने कहा, 'देश के नौनिहालों को बालदिवस के अवसर पर उनके उज्जवल भविष्य की अपार शुभकामनाएं."



पंडित नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था. मोतीलाल नेहरू और स्वरूप रानी के पुत्र नेहरू आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री थे और इस पद पर वह 1964 में अपने निधन तक रहे. नेहरू का जन्मदिन बाल दिवस के तौर पर मनाया जाता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 1:54 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...