कर्नाटक: कांग्रेस-JDS को हॉर्स ट्रेडिंग का डर, हैदराबाद भेजे गए सभी विधायक

बीजेपी के पास बहुमत के आंकड़े से 8 विधायक कम हैं ऐसे में संभावना है कि पार्टी कांग्रेस-जेडीएस के विधायकों को तोड़ने की कोशिश करेगी. इसलिए एहतियातन कांग्रेस और जेडीएस ने अपने विधायकों को हैदराबाद शिफ्ट कर दिया है.

News18Hindi
Updated: May 18, 2018, 8:57 AM IST
कर्नाटक: कांग्रेस-JDS को हॉर्स ट्रेडिंग का डर, हैदराबाद भेजे गए सभी विधायक
नेटवर्क 18 क्रिएटिव
News18Hindi
Updated: May 18, 2018, 8:57 AM IST
कर्नाटक में जारी राजनीतिक उथल-पुथल के बीच कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने अपने विधायकों को हैदराबाद भेज दिया है. इन विधायकों को देर रात सड़क के रास्ते बेंगलुरु से हैदराबाद भेजा गया. बीजेपी की बीएस येदियुरप्पा सरकार को राज्यपाल ने बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का वक्त दिया है. बीजेपी के पास बहुमत के आंकड़े से 8 विधायक कम हैं ऐसे में संभावना है कि पार्टी कांग्रेस-जेडीएस के विधायकों को तोड़ने की कोशिश करेगी. इसलिए एहतियातन कांग्रेस और जेडीएस ने अपने विधायकों को हैदराबाद शिफ्ट कर दिया है.

जनता दल- सेक्युलर (जेडीएस) विधायक सीएस पुट्टाराजु ने सीएनएन न्यूज 18 को बताया कि सभी विधायक उनके साथ हैं और वे हैदराबाद जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि वहां पहुंचकर वे तय करेंगे कि कहां रुकना है. इससे पहले कहा जा रहा था कि विधायकों को केरल के किसी रिसॉर्ट में ठहराया जाएगा. वे चार्टर फ्लाइट से केरल जाने वाले थे लेकिन सिविल एविएशन विभाग ने इसकी अनुमति नहीं. इसके बाद उन्हें सड़क के रास्ते हैदराबाद भेजा गया है.

येदियुरप्पा ने हटवाई रिसॉर्ट की सिक्योरिटी
हंग अंसेबली बनने के बाद कांग्रेस-जेडीएस एक साथ हो गई. अपने विधायकों को हॉर्स ट्रेडिंग से बचाने के लिए कांग्रेस-जेडीएस ने उन्हें बेंगलुरु के एक रिजॉर्ट में रखा था. जहां हाई सिक्योरिटी थी. लेकिन, गुरुवार को सीएम बनते ही येदियुरप्पा ने रिजॉर्ट से सिक्योरिटी अफसरों और पुलिसवालों को वापस बुला लिया. जिसके बाद दोनों पार्टियों ने अपने विधायकों को किसी ऐसे राज्य में शिफ्ट करने का फैसला किया जहां बीजेपी की सरकार नहीं है.

'घूस देने के लिए रिजॉर्ट में घुसे थे बीजेपी नेता'
कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि बीजेपी उसके विधायकों को घूस देने के लिए रिसॉर्ट में घुस आए. ये खबरें भी आईं कि कांग्रेस के दो विधायक लापता हैं.

विधायकों को आ रहे धमकी भरे फोन
बेंगलुरु में मौजूद कांग्रेस की विधायक यशोमती ठाकुर ने आरोप लगाया कि उनसे सारी पुलिस सुरक्षा वापस ले ली गई है. उन्होंने आरोप लगाया, 'हमारे विधायकों को धमकी भरे फोन आ रहे हैं, फ्लाइट की भी परमिशन नहीं मिल रही है, क्या हम सच में लोकतंत्र में रह रहे हैं.'

राहुल ने की देवगौड़ा से बात
उधर, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूरे घटनाक्रम पर कहा कि देश कर्नाटक में लोकतंत्र की हत्या का शोक मनाएगा. कर्नाटक में लगातार बदलती परिस्थिति को देखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा से बात की है. बताया जा रहा है कि दोनों के बीच करीब 10 मिनट बातचीत हुई.

इन चार राज्यों में आक्रामक हुआ विपक्ष
वहीं, बीजेपी की रणनीति पर काम करते हुए कांग्रेस अब गोवा में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी. पार्टी के 16 विधायक शुक्रवार को राजभवन तक मार्च करेंगे. बता दें कि 2017 के गोवा चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. लेकिन, ऐन वक्त पर बीजेपी ने विधायकों को जोड़-तोड़ कर अपनी सरकार बना ली. बीजेपी ने तत्कालीन रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को गोवा का सीएम बना दिया था. अब कर्नाटक का हवाला देकर कांग्रेस गोवा में मोर्चा खोलने जा रही है.
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Nation News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर